March 28, 2024

आपदा प्रबन्धन पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

Faridabad/Alive News : समीर पाल सरो, उपायुक्त, फरीदाबाद के आदेशानुसार व बीबी कथुरिया सचिव रैडक्राॅस के दिशा निर्देशानुसार डा0 एमपी सिंह प्राथमिक चिकित्सक व रोड सेफ्टी के नोडल अधिकारी ने सन्दन विकास कम्पनी के अधिकारियों व कर्मचारियों को सुरक्षा सप्ताह के तहत सड़क-सुरक्षा, प्राथमिक सहायता व आपदा प्रबन्धन का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जिसमें एचआर के जनरल मैनेजर मुकेश भारद्वाज, हेमन्त, रनसिंह, दिव्या, सोनिया, नीतु आदि ने प्रशिक्षण में विषय सम्बन्धित डेमोस्टेशन दिया।

उक्त कार्यक्रम में आपदा प्रबन्धन के विषय विशेषज्ञ डा0 एमपी सिंह ने प्रतिभागियों को बताया कि बिजली का झटका लग जाने पर पैरों की सुखी मालिश करनी चाहिए और शरीर को गर्मी पहुंचाने लिए शरीर को कम्बल से ढक देना चाहिए। बेहोशी की अवस्था में कोई भी पेय पदार्थ नहीं देना चाहिए जितना जानते हो उससे कम करना चाहिए। रोगी का समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। अनावश्यक प्रयास भी नहीं करना चाहिए अति शीघ्र अस्पताल ले जाना चाहिए यदि रोगी की नब्ज नाडी नहीं चल रही है तो मृत्यु की घोषणा नहीं करनी चाहिए।

आग लग जाने की स्थिति में रोगी को भागने नहीं देना चाहिए उसको इशारा करके जमीन पर लेटने के लिए कहना चाहिए ताकि उसके कपड़ों में लगी आग बुझ सके और पानी फेंककर व्यक्ति की आग को नहीं बुझाना चाहिए जले हुए कपड़ो का हटा देना चाहिए कोई भी लोशन या क्रीम नहीं लगानी चाहिए और अतिशीध्र नजदीक असपताल ले जाना चाहिए। उक्त कार्यक्रम में डा एमपी सिंह ने घायल को अस्पताल ले जाने के तरीके बताए व खून को रोकने के तरीके व पटिटयों का प्रयोग भी विस्तृत रूप से बताया।