March 29, 2024

डॉ. एम.पी.सिंह की अध्यक्षता में बच्चों ने किया डक, कवर एडं होल्ड का पूर्वाभ्यास

Faridabad : स्कूल सेफ्टी पॉलिसी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट की गाइडलाइन के आधार पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की पालना हेतु उपमंडल अधिकारी के आदेशानुसार चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉ.एम.पी. सिंह ने पल्ला स्थित शिव कॉलोनी में न्यू जॉन एफ केनेडी पब्लिक स्कूल में आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

जिसमें लगभग 8 सौ विद्यार्थियों और अध्यापकों ने भाग लिया डॉ. एम.पी. ने कक्षा से निकलकर सुरक्षित स्थान तक पहुंचने के सभी नियम बताएं और कहा कि बहुमंजिला इमारतों में लिफ्ट का प्रयोग ना करके सीढिय़ों का प्रयोग ही करना चाहिए। हमेशा इमारत की दीवारों से दूर चलना चाहिए। क्योंकि कभी भी इलेक्ट्रिक एक्सीडेंट या वर्न केस हो सकता है। दीवारों में लगा हुआ कांच टूट कर आप को घायल भी कर सकता है ।

इसके साभ ही सिंह ने विद्यार्थियों की सुरक्षा हेतु डक, कवर एडं होल्ड का पूर्वाभ्यास कराया और अग्निशमन यंत्रों का प्रयोग भी करना सिखाया। उन्होंने उपस्थितगणों को सुरक्षा संबंधी सभी उपकरणों की विस्तृत जानकारी दी।

विद्यालय की प्रबंधन कमेटी अध्यापकों व विद्यार्थियों को प्राथमिक सहायता टीम, फायर सेफ्टी टीम, बस सेफ्टी टीम, साइट सिक्योरिटी टीम, सर्च एंड रेस्क्यू टीम एवं अवेयरनेस टीम की भी विस्तृत जानकारी देकर सभी कमेटियों का गठन किया, ताकि आपातकालीन स्थिति पर अतिशीघ्र काबू पाया जा सके।

इस मौके पर विद्यालय के निदेशक ब्रजभूषण आर्य ने डॉ. एम.पी. सिंह का स्वागत किया। कोडिनेटर प्रतिभा आर्य ने मंच का संचालन बखूबी किया और अंत में मैनेजर राखी आर्य ने सभी का धन्यवाद किया।