Faridabad/Alive News : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यलय सराय ख्वाजा की सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड और जूनियर रेड क्रॉस ने प्राचार्या नीलम कौशिक के मार्गनिर्देशन में विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा व अन्य प्राध्यापकों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। विभिन्न कक्षाओं के बच्चों की पेंटिंग व स्लोगन लिखो प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया और बच्चों को हिंदी भाषा के गौरवपूर्ण इतिहास से अवगत भी करवाया गया।

रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बच्चों से रूबरू होते हुए कहा कि हमारी हिंदी बहुत ही समृद्धशाली भाषा है और दूसरी भाषा के शब्दों को भी आसानी से अपना लेती है। हिंदी भाषा को सीखना और बोलना तथा हिंदी में निपुण होना काफी आसान है थोड़ी सी नियमित कोशिश से हिंदी भाषा में दक्षता प्राप्त की जा सकती है।

वैसे भी अब हिंदी वैश्विक बन चुकी है, रोजगार कर अवसरों की भी कोई कमी नही। विश्व की दूसरी सब से ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है हमारी हिंदी। उन्होंने बच्चों से हिंदी में अपनी अभिरुचि विकसित करने की जरुरत पर भी बल दिया। हिंदी हिन्द की पहचान है इस अवसर पर रविन्दरकुमार मनचंदा, रेनू शर्मा , प्रज्ञा मित्तल और दान सिंह ने भी बच्चों का उत्साह वर्धन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here