April 25, 2024

अनोखी प्रथा : देवी बना 15 दिनों तक लड़कियों को रखा जाता है निर्वस्त्र

हर देश में लोगों की अपनी संस्कृति और परंपरा होती है। लोग इन रिवाजों को निभाने के लिए अजीबो-गरीब रस्में निभाते है। आज हम आपको ऐसे ही एक गांव के बारे में बताने जा रहें है जहां पर रीति-रिवाजों के नाम पर लड़कियों को देवी बनाने के नाम पर निर्वस्त्र कर दिया जाता है। विश्वास और आस्था के नाम पर यहां के लोग लड़कियों को नग्न करके उनकी पूजा करते है।

तमिलनाडु के मैदूर जिले में स्थित येजाइकाथा अम्मान मंदिर में 7 लड़कियों को देवी बनाने के नाम पर 15 दिनों तक नग्न रखा जाता है। गांव के लोग इन चुनी गई लड़कियों को भाग्यवान मान कर उन्हें ऐसा करने की इजाजत देते है। पंडित के सामने परेड करने के बाद एक पुरूष पंडित द्धारा इन लड़कियों का चुनाव किया जाता है।

15 दिन तक इन लड़कियों को कमर के उपर तक निर्वस्त्र करके मंदिर में रहना होता है। 15 दिनों तक इन लड़कियों के पास कोई नहीं जा सकता। यहां तक की लड़की के मां-बाप को भी उनसे मिलने की इजाजत नहीं होती है।

इन लड़कियों के आधे शरीर पर केवल फूलमाला, गहनें और जेवर ही होते हैं। इस दौरान 10-14 साल तक इन लड़कियों की देखरेख केवल पंडित ही करता है। प्राचीन समय से चली आ रही इस प्रथा में आस-पास के 60 गांव हिस्सा लेते है।