April 24, 2024

यूनिवर्सल हॉस्पिटल ने आपदा से निपटने के लिए लोगों को दी ट्रेनिंग

Faridabad/ Alive News: यूनिवर्सल हॉस्पिटल / यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस लोगों को उनके सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए क्राउन इंटीरियर मॉल, फरीदाबाद मे इमरजेंसी, शारीरिक आपदा, ऑक्ससीजन की कमी, फायर आपदा आदि आपदा से निपटने की ट्रैंनिंग, डॉ शैलेश जैन, डॉ रीती अग्रवाल, डॉक्टर मनीष और डॉ गजेंद्र के द्वारा दी गयी. ट्रेनिंग में डॉक्टरों ने लोगों को विस्तार से समझया की अगर मरीज की हृदय गति रुक गयी हो तो किस प्रकार मरीज को पुरनजीवत करने की कोशिश की जानी चाहिए।


ट्रेनिंग में बताया गया कि अगर मरीज की साँस रुक गई हो तो किस तरह से मरीज को कृत्रिम साँस दी जा सकती है। यूनिवर्सल अस्पताल तथा यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस के माध्यम से बेसिक लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग देने की बीड़ा उठया है। अगर मरीज बेहोश है तो उसकी कैसे मदद की जा सकती है. अगर आपदा के वक़्त इस तकनीक की सहायता ले तो मरीज को नया जीवन दान दिया जा सकता है।
इस दौरान अस्पताल के चेयरमैन, डॉ शैलेश जैन ने बतया कि अगर इस तकनीक को मरीज सीख ले तो 60 फीसद मरीज की जान बचाई जा सकती है। यह तकनीक यूनिवर्सल अस्पताल में भी सिखाई जाती है, और प्रतिभागियों को यूनिवर्सल हॉस्पिटल सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करता है। डॉ शैलेश जैन ने बतया कि यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस के माध्यम से हिंदुस्तान मे कही भी कभी भी इस नंबर 8800128128 पर फ़ोन करके एम्बुलेंस मंगाई जा सकती है