March 28, 2024

यूनिवर्सल अस्पताल ने सूरजकुंड मेले में दी जीवन रक्षक ट्रेनिंग

Faridabad/Alive News : यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस आपको आपकी सेहत के प्रति जागरूक रखने के लिए 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला 2018 में इमरजेंसी, शारीरिक आपदा, ऑक्सीजन की कमी,फायर आपदा से निपटने की ट्रेनिंग दी जा रही है। यह ट्रेनिंग सूरजकुंड मेले के गेट न.-1 के पास दिल्ली गेट पर आयोजित की गई है। जिसमे विशेषज्ञ डॉक्टरों, डॉ. शैलेश जैन, डॉ.रीति अग्रवाल, डॉ. मनीष और डॉ. गेजेंद्र के द्वारा दी जा रही है। इस दौरान मीडियाकर्मियों से बात करते हुए यूनिवर्सल अस्पताल के चेयरमैन शैलेश जैन ने कहा कि कैंप में आने वाले लोगों को आपदा से बचने के बारे में विस्तार से समझाया जा रहा है। अगर मरीज की हृदय गति रूक गयी हो तो किस प्रकार मरीज को पुनर्जीवित की जानी चाहिए।


डॉ. जैन ने कहा कि अगर मरीज का सॉस रूक गई हो तो किस तरीके से मरीज को कृत्रिम सॉस दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सल अस्पताल तथा यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस ने बेसिक लाइफ सर्पार्ट टे्रनिंग देने का बीड़ा उठाया है। अगर मरीज बेहोश है तो इस अवस्था उसकी कैसे सहायता की जा सकती है के बारे में बताया। अगर आपदा के वक्त इस तकनीक की सहायता ले तो मरीज को नया जीवनदान दिया जा सकता है।


डॉ. शैलेश जैन ने बताया कि अगर इस तकनीक को हर कोई सीख ले तो 60 फीसदी लोगों की जान दुर्घटना से बचाई जा सकती है। यह तकनीक यूनिवर्सल अस्पताल में भी सिखाई जाती है। यूनिवर्सल हॉस्पिटल इसका सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करता है। यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस के द्वारा हिंदुस्तान में कही भी कभी भी एम्बुलेंस 8800128128 पर फोन कर मंगाई जा सकती है।