यूपी सरकार ने की कर्मचारियों के गजेटेड अवकाश में कटौती

0
13

New Delhi/Alive News : यूपी सरकार ने साल 2018 की सरकारी छुट्टियों को लेकर आदेश जारी कर दिया है. एक चैनल से मिली जानकारी के अनुसार इस आदेश के मुताबिक, अब 44 छुट्टियों की जगह कर्मचारियों को सिर्फ 25 गजेटेड अवकाश मिलेंगे. वहीं आरएस यानि रिस्ट्रिक्टेड अवकाश की संख्या बढ़ाते हुए 30 कर दी गई है. हालांकि, आरएच साल में दो ही लिए जा सकते हैं. गौरतलब है कि साल 2017 में सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों को 44 सार्वजनिक अवकाश और 16 रिस्ट्रिक्टेड अवकाश दिए गए थे.

उत्तर प्रदेश में इस साल मार्च में योगी सरकार बनने के बाद महापुरुषों की जयंतियों के अवकाश को समाप्त कर दिया गया था, जो 2018 में भी जारी रहेगा. अगले साल मई और जुलाई महीने में रविवार और दूसरे शनिवार को छोड़कर कोई सार्वजनिक अवकाश नहीं रहेगा. सचिवालय के कर्मचारियों और सरकारी विभागों के प्रमुख कार्यालयों में प्रत्येक शनिवार को छुट्टी मिलती है.

नए आदेश के अनुसार पहला सार्वजनिक अवकाश 26 जनवरी को रहेगा, वहीं साल का आखिरी अवकाश 25 दिसंबर यानि क्रिसमस के दिन रहेगा. साल 2018 में रामनवमी और रक्षाबंधन का त्योहार रविवार को है, जिस वजह से इनके लिए कोई विशेष छुट्टी नहीं रहेगी.

दो अक्टूबर को गांधी जयंती, 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती, 21 मार्च को मोहम्मद हजरत अली के जन्मदिवस पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा. मकर संक्रांति, बसंत पंचमी, चेटीचंद जयंती, परशुराम जयंती, विश्वकर्मा पूजा, चौधरी चरण सिंह जयंती आदि पर रिस्ट्रिक्टेड अवकाश रहेगा. आदेश के अनुसार स्थानीय स्तर पर डीएम को अधिकतम 3 अवकाश घोषित करने का अधिकार रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here