April 27, 2024

UPSC टॉपर टीना डाबी ने जब कहा मेरे पास मां है…

नई दिल्ली : मेरे पास मां है… दीवार फिल्म के इस डॉयलॉग का इस्तेमाल यूं तो अक्सर होता रहता है, लेकिन मंगलवार को दिल्ली के कालीबाड़ी मार्ग स्थित बीएसएनएल कॉलोनी के एक घर मे इसका दोहराव खूब हुआ।

यूपीएससी की परीक्षा मे पहले ही प्रयास मे टॉप करने वाली टीना डाबी की जुबां मे सफलता की कहानी मेंं सबसे अहम किरदार उनकी मां हेमाली डाबी का था। जयपुर, राजस्थान से संबंध रखने वाली 22 साल की टीना की नजर अब हरियाणा कैडर पर है और इसके पीछे का एकमात्र उद्देश्य वहां लैंगिक असमानता व महिला सशक्तीकरण के मोर्चे पर काम करना है।

Twenty-two-year-old Tina Dabi  from Delhi has topped the prestigious civil services exams 2015, conducted by the Union Public Service Commission or UPSC. in New Delhi . Photo by Mai Today
Twenty-two-year-old Tina Dabi from Delhi has topped the prestigious civil services exams 2015, conducted by the Union Public Service Commission or UPSC. in New Delhi .
Photo by Alive News

टीना की माने तो सफलता का भरोसा तो 101 फीसद था, लेकिन टॉप करूंगी ऐसा नहींं सोचा था। बीएसएनएल मे वरिष्ठ पद पर कार्यरत जसवंत डाबी की पहली संतान टीना ने मंगलवार को जारी यूपीएससी के नतीजोंं मेंं ऑल इंडिया टॉप किया तो उनके छोटे से घर मे बधाई देने वालोंं की ऐसी भीड़ जुटी की खड़े़े होने के लिए भी जगह कम पड़ गई।

पहली प्रतिक्रिया देते हुए टीना ने कहा कि इस मुकाम के लिए अभी मै बहुत छोटी हूं, ऐसे मेंं अभी बहुत कुछ सीखना है। उन्होंंने कहा कि इस सफलता मेंं मेरी 50 फीसद की भागीदार मेरी मां है और इस पड़ाव तक पहुंचने मेंं उनकी मेहनत को नजरअंदाज नही किया जा सकता है।

टीना की मां हेमाली ने उसकी पढ़ाई के लिए अपनी सरकारी नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृलिा ले ली थी। वह टेलीकॉम सेक्टर मे सरकारी नौकरी मे कार्यरत थीं। इस मौके पर जब मां से पूछा गया तो उनका कहना था कि मेरी बेटी मेरी हीरो है।

उन्होंंने अपने इस भाव को जाहिर करने के लिए एक बैच भी लगाया हुआ था। इसी तरह टीना का अपनी मांं के लिए कहना हैै कि मेरी मा मेरी प्ररेणा हैंं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से राजनीति शास्त्र मे स्नातक की डिग्री प्राप्त टीना का परिवार इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़ा है। टीना ने ग्यारहवी कक्षा मे ही यूपीएससी की तैयारी का निश्चय किया और आगे बढ़ गई। टीना कहती हैंं कि आइएएस बनने के लिए मैंंने आठ से 14 घंंटे तक पढ़ाई की है।

कभी -कभी जब पढ़कर थक जाती थी तो लगता था न जाने क्या होगा लेकिन इस मौके पर मां ने मेरा साथ दिया और हौसला बढ़ाया। खाने-पीने के मामले मे बेहद शौकीन टीना कहती है कि मेरी मां अक्सर पढ़ाई के दौरान मेरी चिंंता कर मुझे सोने को कहती थीं। टीना कहती हैंं कि मैंंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए समय प्रबंंधन के साथ ही पढ़ाई की, जिसका फल मुझे मिला है।

4

बहन बोली इट्स पार्टी टाइम
दिल्ली के जीसस एड मैरी स्कूल की छात्रा रही टीना की बहन रिया डाबी कहती हैंं कि अब यह पार्टी करने का समय है और परिवार इस खुशी के पल को जी भरकर जी लेना चाहता है। रिया भी बड़ी बहन की राह पर है और वो भी यूपीएससी की तैयारी अपनी पढ़ाई के साथ कर रही हैं।

टीना के शौक के बारे मे उनकी बहन ने बताया कि टीना को खाने-पीने का और मधुबनी पेंटिग्स बनाने का शौक है। अक्सर वो अपने खाली समय का इस्तेमाल पेंटिंग्स बनाकर करती है। इसके अलावा उसे शॉपिंग भी खूब भाती है।