अमेरिका की स्वाहिली यूनिवर्सिटी शिक्षाविद सतीश कुमार फौगाट को प्रदान करेगी पीएचडी की डिग्री

0
31

Faridabad/Alive News: शहर के जाने माने शिक्षाविद एवं समाजसेवी सतीश कुमार फौगाट को अमेरिका की स्वाहिली यूनिवर्सिटी पीएचडी की मानद डिग्री से नवाजेगी। वह 29 फरवरी को विशाखापट्नम में हो रहे यूनिवर्सिटी के एशिया चैप्टर कन्वोकेशन में यह डिग्री प्राप्त करेंगे। शिक्षाविद एवं समाजसेवी सतीश कुमार फौगाट ने बताया कि अमेरिका के पनामा शहर में स्थित स्वाहिली यूनिवर्सिटी ने उनके प्रोफाइल को देखकर यह निर्णय किया है।

उन्होंने बताया कि जब यूनिवर्सिटी की ओर से उन्हें इस बारे में कंन्फर्मेशन कॉल मिली तो उन्हें खुशी के आंसू आ गए। उन्हें लगा कि जैसे उनके शैक्षिक एवं सामाजिक कार्यों को वैश्विक मान्यता प्राप्त हो रही है। फौगाट ने बताया कि विश्वप्रसिद्ध इस यूनिवर्सिटी के एशिया चैप्टर का कन्वोकेशन आन्ध्रप्रदेश के शहर विशाखापत्तनम में 29 फरवरी को कर रही है। जिसमें उन्हें यूनिवर्सिटी के चांसलर द्वारा यह डिग्री प्रदान की जाएगी।

बता दें कि सतीश कुमार फौगाट को हाल ही में लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में भी शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया था। जिसको लेकर शहर में काफी सुर्खियां मिली थीं। इसी महीने फौगाट को चंडीगढ़ में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा बेस्ट सीनियर सेकंडरी स्कूल का पुरस्कार प्रदान किया गया है।

बल्लभगढ़ के राजीव कॉलोनी में फौगाट एजुकेशनल सोसाइटी के जरिए फौगाट पब्लिक स्कूल का संचालन कर रहे हैं। इस स्कूल में बेटियों का प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता है। इसके साथ साथ करीब 300 बेटियों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है। सतीश कुमार फौगाट ने बताया कि किन्हीं स्तरों पर मिल रहे सम्मान वास्तव में उनके लिए समाज से आ रही दुआओं का नतीजा है। वह अपने शिक्षा और समाज की सेवा का मिशन इसी प्रकार जारी रखेंगे।

Print Friendly, PDF & Email