उत्तर प्रदेश : योगी सरकार 18 फरवरी को पेश करेगी अपना चौथा बजट

0
12

Uttar Pardesh/Alive News: उत्तर प्रदेश विधान मंडल का बजट सत्र 13 फरवरी से शुरू हो रहा है. यह 7 मार्च तक चलेगा.18 फरवरी को योगी सरकार अपना चौथा बजट पेश करेगी. यूपी सरकार का बजट लगभग 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने की संभावना है. इस बजट में अयोध्या के लिए योगी सरकार कई खास ऐलान कर सकती है.

साल 2020 के इस पहले सत्र का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. यूपी के प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप कुमार दुबे ने बताया कि सत्र के पहले दिन (13 फरवरी) को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल विधानसभा और विधान परिषद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 14 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा आरंभ होगी. 15 और 16 फरवरी को बैठक नहीं होगी और 17 को अभिभाषण पर चर्चा जारी रहेगी.

उन्होंने बताया कि विधानसभा में 18 फरवरी को बजट प्रस्तुत किया जाएगा. 19 को अभिभाषण पर चर्चा होगी और इसके बाद 20 फरवरी को बजट पर चर्चा आरंभ होगी. 21 को महाशिवरात्रि के अवकाश के बाद 22 व 23 फरवरी को भी बैठक नहीं होगी.

अयोध्या पर हो सकते हैं ये ऐलान
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, योगी सरकार के बजट में सरकार का धार्मिक और सांस्कृतिक एजेंडा प्रस्तुत होता दिखाई देगा. अयोध्या में पर्यटन के विकास के साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट की स्थापना के लिए भी बजट दिए जाने की उम्मीद है. इसके अलावा पर्यटन विभाग ने इसके लिए मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना तैयार की है. विभाग प्रत्येक पर्यटन स्थल पर 50-50 लाख रुपए खर्च करेगा, इस योजना के लिए भी बजट मिलने की उम्मीद है.

पिछले साल कितने का था बजट
गौरलतब है कि 2019 में यूपी की योगी सरकार ने चार लाख 79 हजार 701 करोड़ 10 लाख रुपये (4,79,701.10 करोड़ रुपये) का अपना तीसरा बजट पेश किया था. यूपी सरकार का वह बजट उसके पिछले बजट के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक था.

पिछले साल का बजट यूपी का अब तक का सबसे बड़ा बजट है. पिछले साल के बजट में भी धर्मस्थलों और पर्यटन स्थलों के लिए खजाना खोल दिया गया था.

Print Friendly, PDF & Email