April 20, 2024

उत्तराखंड की रावत सरकार ने किया पूर्ण बहुमत का दावा

देहरादून : नौ बागी विधायकों द्वारा शुक्रवार रात बगावत का झंडा बुलंद किए जाने से संकट में फंसे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दावा किया कि उनके पास पूर्ण बहुमत है। साथ ही उन्होंने बागी कांग्रेसी विधायकों को अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी भी दी। सूत्रों के मुताबिक ये सभी बागी विधायक आज दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं।

रावत ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘हमारे पास पूर्ण बहुमत है। हमारे सभी सदस्य हमारे साथ हैं। हमारी सरकार के अल्पमत में आने के लिए जो संख्या बतायी जा रही है वह पूरी तरह गलत है।’ उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस के कुछ विधायकों को भाजपा द्वारा बहकाया जाता है तो पार्टी इसका संज्ञान लेगी और ‘ऐसे मामलों में पार्टी के भीतर जो कार्रवाई की जाती है, वह की जाएगी।’

रावत ने कहा कि पार्टी पता लगाएगी कि बागी कांग्रेसी विधायक कौन हैं। अभी तक केवल एक चेहरा ही सामने आया है। पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद भगत सिंह कोशियारी के नेतृत्व में भाजपा का एक तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल के. के. पॉल से मिला और कहा कि हरीश रावत सरकार अल्पमत में आ गयी है इसलिए इसे बर्खास्त किया जाए।

प्रतिनिधिमंडल में उत्तराखंड मामलों के भाजपा प्रभारी श्याम जाजू और महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल थे। राजभवन के सूत्रों के अनुसार, भाजपा ने कांग्रेस के बागी विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया है।