Palwal/Alive News : कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि आज हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभिलक्ष लिखी तथा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के निदेशक डी.के. बेहरा की अध्यक्षता में विडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन विभिन्न योजना में खर्च की गई राशि की समीक्षा के लिए किया गया। जिसमें जिला पलवल में किसान हित में चलाई जा रही योजनाओ पर चर्चा की गई।

प्रर्दशन प्लॉटो, भूमिगत पाईप लाईन, गहरी सिंचाई, जिप्सम, कृषि विस्तार योजनाओ, मृदा स्वास्थय कार्ड, प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना तथा कृषि यन्त्रो पर दिए जा रहे अनुदान के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना तथा मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे जोर दिया गया तथा मृदा के नमूनो के लिए दिए गए लक्ष्यो को समय पर पूरे करने के निर्देश दिए गए।

प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के तहत किसानो की नुकसान की प्रार्थना पत्र प्राप्त होने तथा नुकसान के सर्वे को पूरा करने के भी निर्देश दिए गए। अभिलक्ष लिखी ने कृषि विभाग एवं बागवानी विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए है कि जिले के प्रत्येक कोने-2 में विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाएं पहुचें।

उन्होने यह भी बताया कि नवम्बर 2017 को नोएडा में एक जैविक खेती मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमे जैविक खेती करने के बारे में मौके पर ही किसानो को बताया जाएगा। इस मेले में ज्यादा से ज्यादा किसान पहुंच कर फायदा उठाए। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस का मुख्य उद्देश्य कृषि विभाग एवं बागवानी विभाग द्वारा विभिन्न स्कीमो में जो अुनदान दिया जाता है, उसमें 100 प्रतिशत पारदर्शिता बरती जाये, ताकि किसानो को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here