April 20, 2024

गुर्जर सम्राट मिहिर भोज महान की जयंती पर वाहन रैली का आयोजन

Faridabad/Alive News : अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा (एबीवीजीएम) के द्वारा 4 सितम्बर 2016 रविवार को 7 वे अन्तर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस आदि वराह चक्रवर्ती गुर्जर सम्राट मिहिर भोज महान की जयंती के 1200 वे प्रकाश वर्ष के उपलक्ष में फरीदाबाद में वाहन रैली का आयोजन किया । वाहन रैली के प्रारंभिक स्थल पाखल टोल पर प्रात: 8 बजे हवन का आयोजन किया गया । इसके पश्चात राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग गुर्जर ने गुर्जर सम्राट मिहिर भोज के जीवन पर प्रकाश डाला उन्होंने बताया की गुर्जर सम्राट मिहिर भोज महान राष्ट्र रक्षक एवं धर्म रक्षक सम्राट थे 36 लाख की उनकी सेना थी । उनके द्वारा निर्मित चतुर्भुज मंदिर ग्वालियर में सर्वप्रथम हुआ था जीरो का उपयोग ।

M1

गुर्जर सम्राट मिहिर भोज का भोजपुरी भाषा और भोजपुर (बिहार) से गहरा संबंध है । इस विषय पर इतिहासकार पृथ्वीसिंह मेहता अपनी पुस्तक बिहार एक ऐतिहासिक दिग्दर्शन में लिखते है कि गुर्जर सम्राट मिहिर भोज ने अपने नाम से भोजपुर किले की स्थापना की। लेखक पृथ्वीसिंह मेहता का मत है कि कन्नोज के गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज ने भोजपुर बसाया था। भोजपुर राजा भोज का बसाया है, यह बात जनता में आजतक प्रचलित है । 10 बजे वाहन रैली स्थल पर उपस्थित अतिथियों महेन्द्र भड़ाना, बाबा धर्मपाल गुर्जर के द्वारा वाहन रैली को हरि झंडी दिखाई गयी । इसके पश्चात पाखल से डीजे की धुन पर थिरकते हुए और हर हर भोज घर-घर भोज राष्ट्र धर्म रक्षक जय मिहिर भोज का जय घोष करते हुए बड़ी संख्या में एबीवीजीएम कार्यकर्ताओं की वाहन रैली पाली पहुंची जहाँ उनका फूल मालाओ से स्वागत किया गया आगे भाकरी पहुँचने पर रैली का ढोल नगाड़ों आतिशबाजी के साथ स्वागत किया गया ।

अनखीर पहुँचने पर रैली जोरदार स्वागत किया। मेवला महाराजपुर एशियन हॉस्पिटल होते हुए रैली बडख़ल फलाई ओवर से वाहन रैली सेक्टर 28 पहुँची । ओल्ड फऱीदाबाद में होते हुए गुर्जर भवन सेक्टर 16 पहुँचने पर अशोक पाल, रणवीर गुर्जर, ज्ञान चंद, यदाराम, कन्हैया वकील ने सभी एबीवीजीएम कार्यकर्ताओं पर पुष्प वर्षा करके स्वागत किया । राष्ट्रीय महामंत्री गौरव तंवर कारना ने गुर्जर भवन सेक्टर 16 पहुँचने पर रैली को संबोधित करते हुए कहा के आज गुर्जर समाज के लिए ऐतिहासिक दिन है आज 16 प्रदेशों में विशाल वाहन रैली निकाली जा रही है और अलग अलग तरह के आयोजन हो रहे है । आज के दिन को माताऐ बहने अपने घरों में रात को खीर पूरी बनायेंगी और अपने घरों में दीये जला कर इसको त्यौहार के रुप में मनायेंगी ।

हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष अनिल तंवर ने बताया के हमे गुर्जर सम्राट मिहिर भोज के नाम और कार्यों को जन-जन तक पहुँचाना है । राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेश फागना ने बताया के हमे गुर्जर सम्राट मिहिर भोज के जीवन से प्रेरणा लेके धर्म और राष्ट्र की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए । जिला अध्यक्ष कपिल भडाना ने वाहन रैली में आये सभी लोगो का रैली को सफल बनाने के लिय आभार प्रकट किया । उन्होंने गुर्जर भवन सेक्टर 16 में वाहन रैली में आये लोगो के लिए भंडारे का आयोजन करवाने के लिए धन्यवाद किया । इस अवसर पर मंजीत अवाना, देवेंद्र गुर्जर, सूबेदार गुर्जर, प्रवीण फागना,बलराज चपराणा, संजय चपराणा, श्रीराम फागना, सुभाष बैसला एडवोकेट, विनोद गुर्जर, जगत फागना, दुष्यंत नागर, सर्वर पोसवाल , सौरभ तंवर, नवीन करहाना, हरेन्द्र गुर्जर, सहित सैंकड़ो एबीवीजीएम कार्यकर्ता उपस्थित थे ।