March 29, 2024

वाईएमसीए में उद्यमशीला जागरूकता शिविर प्रारंभ

Faridabad/Alive News :  उद्यमशीलता को करियर विकल्प के रूप में अपनाने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा आयोजित तीन दिवसीय उद्यमशीला जागरूकता शिविर आज प्रारंभ हो गया। शिविर के पहले दिन विद्यार्थियों के मौजूदा परिदृश्य, छोटे व मध्यम पैमाने के उद्यम शुरू करने के लिए अवसरों के पहचान तथा उद्यम शुरू करने के लिए उत्पाद व तकनीक के चयन जैसे अहम विषयों पर जानकारी हासिल की।


इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ विधिवत रूप दीप प्रज्वलन द्वारा हुआ। उद्घाटन सत्र को मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र तथा वीजी इंडस्ट्रीज, फरीदाबाद के प्रबंध निदेशक  नवीन सूद ने संबोधित किया। सत्र की अध्यक्षता कुलसचिव डॉ. संजय कुमार शर्मा ने की।

इस अवसर पर अधिष्ठाता (संस्थान) प्रो. संदीप ग्रोवर तथा मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष डॉ. तिलक राज भी उपस्थित थे। शिविर का आयोजन सह-प्राध्यापक डॉ. वासुदेव मल्होत्रा की देख-रेख में किया जा रहा है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों के लिए उद्यमशीला जागरूकता शिविर के आयोजन को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों को उद्यम स्थापित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल आधारित ज्ञान अर्जित करने में सहायक होते है।

मुख्य अतिथि नवीन सूद ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि कोई भी उद्यम शुरूआत से बड़ा नहीं होता। एक छोटी शुरूआत करनी पड़ती है। इसके लिए जरूरी है कि उद्यम एवं उत्पाद को सही जानकारी ली जाये और इसके लिए बेहतर प्रबंधन किया जाये।

उन्होंने नये उद्यम शुरू करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को उपयोगी टिप्स दिये। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ अपने जीवन के अनुभव भी साझे किये।

सत्र को संबोधित करते हुए कुलसचिव डॉ. संजय कुमार शर्मा ने विद्यार्थियों को ‘स्वरोजगार’ के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि कौशल विकास और स्वरोजगार-दो ऐसे क्षेत्र है जहां मौजूदा सरकार सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है।

कार्यक्रम के अंत में कुलसचिव डॉ. संजय कुमार शर्मा ने ]नवीन सूद यादगार भेंट के रूप पौधा प्रदान किया।