March 28, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया ईद पर्व

Faridabad/Alive News : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-2 में ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल के सभी नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ इस पर्व में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। सुबह से ही बच्चे सुंदर सलवार-कुर्ती और सफेद कुर्ते-पजामें में स्कूल पहुंचे। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों शिक्षकों ने हिस्सा लिया। इस दौरान छोटे बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कक्षा 2 एवं 3 के बच्चों ने सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में बच्चों को संदेश देते हुए स्कूल के चेयरमैन ने कहा कि विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जहां पर अनेक धर्मों के लोग एक साथ निवास करते हैं। जिस प्रकार हिन्दुओं के प्रसिद्ध त्योहार दीवाली, होली, जन्माष्टमी हैं, उसी प्रकार मुसलमानों के दो प्रसिद्ध त्योहार हैं जिनमें से एक को ईद अथवा ईदुल फितर कहा जाता है तथा दूसरे को ईदुज्जुहा अथवा बकरईद कहा जाता है।

यह त्योहार प्रेमभाव तथा भाईचारा बढ़ाने वाले हैं। साथ ही त्याग और बलिदान का यह त्योहार कई मायनों में खास है और त्याग या बलिदान का संदेश देता है। स्कूल की डॉयरेक्टर सुनीता यादव ने कहा कि इस पर्व का हमारे जीवन में बहुत महत्व है और यह पर्व में आपसी भाईचारे से रहने की प्रेरणा देता है।

उन्होंने कहा कि हमें समाजहित में कार्य करना चाहिए और प्यार प्रेम से रहना चाहिए। इस अवसर पर सुनीता यादव ने बच्चों को चॉकलेट देकर ईदी भी दी। स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति चौधरी ने भी बच्चों को प्यार और भाईचारे के साथ त्योहार मनाने की प्रेरणा दी।