April 20, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में उत्साह से मनाया ‘हिन्दी दिवस’

Faridabad/Alive News : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हिन्दी दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस दिवस के उपलक्ष्य पर विद्यार्थियों के लिए सुंदर लिखाई, कविता एवं प्रश्न उत्तर प्रतियोगिताएं करवाई गई। विभिन्न प्रतियोगिताओं में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने-वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। हिंदी दिवस के अवसर पर बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि हिंदी दिवस 14 सितंबर को संवैधानिक सभा द्वारा हिंदी को राष्ट्र भाषा के रुप में स्वीकार किया था और 1953 से हर वर्ष 14 सितंबर को मनाने का फैसला लिया गया था।

आज हिंदी विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली दूसरी भाषा है। उन्होंने विद्यार्थियों को मातृ भाषा एवं राष्ट्र भाषा का सम्मान करने की प्रेरणा दी। स्कूल की हेडमिस्टरेसज्योति चौधरी ने बच्चों को राष्ट्रभाषा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 1918 में हिन्दी साहित्य सम्मेलन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने को कहा था। गांधी जी ने हिंदी को जनमानस की भाषा भी बताया था।

साल 1949 में स्वतन्त्र भारत की राजभाषा के प्रश्न पर 14 सितंबर 1949 को काफी विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया कि ‘संघ की राज भाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी। क्योंकि यह निर्णय 14 सितंबर को लिया गया था। इसी वजह से इस दिन को हिन्दी दिवस के रूप में घोषित कर दिया गया। इस मौके पर स्कूल के सभी अध्यापक एवं अध्यापिकाएं उपस्थित रहे।