April 20, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा आर्ची यादव मिशन ओलंपिक के लिए चयनित

Faridabad/Alive News
तिगांव स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा आर्ची यादव ने कैथल में चल रही हरियाणा गल्र्स तीरंदाजी प्रतियोगिता में सिल्वर जीतकर एक बार फिर प्रदेश और क्षेत्र को गौरवान्वित कर दिया है। कैथल में आयोजित प्रतियोगिता में आर्ची यादव ने 14 वर्ष से कम आयु वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया। इस अवसर पर हरियाणा के वित्तमंत्री एवं हरियाणा तीरंदाजी एसोसिएशन के अध्यक्ष कैप्टन अभिमन्यु ने पदक देकर आर्ची को सम्मानित किया और उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर एसोशिएशन के मिशन ओलंपिक के तहत प्रदेश में तीरंदाजी के लिए तैयार किए जाने वाले २० खिलाडिय़ों में आर्ची ने चयन ने उपलब्धि को ऐतिहासिक बना दिया।

vis-photo-1

इस मिशन के तहत चयनित खिलाडिय़ों को ओलंपिक के लिए तैयार किया जाएगा और उन्हें तीन वर्ष तक उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिले से आर्ची यादव का इसके लिए चयन किया जाना सम्मान की बात है। इस गौरवपूर्ण क्षण के बारे में बात करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि यह जिले व स्कूल के लिए तो गौरव की बात है ही, साथ ही उन्हें खुशी इस बात की है कि बेटियां हर क्षेत्र में कामयाबियों के शिखर छू रही हैं। इससे न केवल समाज की रूढीवादी सोच को खत्म करने में सफलता मिलेगी बल्कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बेटियों को समाज में समान अवसर और सम्मान स्वप्न को भी पंख लगेंगे। बेटियों की ये बढ़ती उपलब्धियां समाज के लिए एक प्रेरणा बनेगी और लोगों को समझ आएगा कि बेटियों को अगर समान अवसर उपलब्ध करवाए जाएं तो वे अपनी सफलता की उड़ान से सारा आसमान नाप सकती हैं।

श्री यादव ने आर्ची को शुभकामनाएं देते हुए आगे और अधिक मेहनत और लगन से मिशन ओलंपिक के लिए तैयारी में जुट जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने कोच और स्टॉफ को बधाई दी जिनके प्रयासों और मेहनत से स्कूल के छात्र सफलता के शिखर चढ़ रहे हैं। गौरतलब है कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल मात्र के शिक्षण संस्थान नहीं बल्कि एक बेहतर मिशन और एक विजन है जिसके तहत केवल किताबी ज्ञान को सर्वोपरि न मानते हुए छात्रों को खेलों, नैतिक संस्कारों और सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति भी जागरुक रखा जाता है ताकि छात्र देश के लिए गौरव अर्जित कर सकें।

कौन है आर्ची यादव
विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की दसवीं कक्षा की छात्रा आरची यादव मध्य प्रदेश में होने वाली स्कूल नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में हरियाणा की टीम का नेतृत्व कर चुकी है। आरची को यह अवसर हिसार में हुई स्कूल आर्चरी चैंपियनशिप में उनके बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत मिला। छात्रा ने टीम-17 रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल करके अपने जिले स्कूल का नाम रोशन किया था। आरची की तीरंदाजी के प्रति रूचि को देख कर स्कूल डायरेक्टर दीपक यादव ने स्कूल में ही तीरंदाजी प्रशिक्षण की व्यवस्था कराई है। छात्रा से प्रेरित होकर अब स्कूल की कई छात्राएं स्कूल में प्रशिक्षण ले रही है।