April 24, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने दिया स्वदेशी अपनाने का संदेश

Faridabad/Alive News : सेक्टर-2 स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों के लिए दीपावली पर्व पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नन्हें बच्चों ने कई गानों पर सुंदर डांस प्रस्तुत किए। साथ ही कक्षा-1 और 2 के बच्चों ने प्ले के माध्यम से चाइनीज चीजों को छोड़ स्वदेशी चीजों को अपनाने का संदेश दिया। इस अवसर पर नन्हें बच्चों ने श्लोक उच्चारण और हनुमान चालीसा सुनाकर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। नन्हें बच्चों द्वारा चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार और स्वदेशी उत्पादों के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए बनाए गए स्लोगनों को सभी ने काफी सराहा।

28-oct-photo-7

स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने चायनीज लाइटों का बहिष्कार करते हुए दीपावली की साज सज्जा में दीपक जला कर खुशी का संदेश फैलाने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने स्वदेशी अपनाओ, देश बचाओ के नारे भी लगाए। उन्होंने लोगों से चाइनीज उत्पाद के बजाय स्वदेशी उत्पाद क्रय कर दिवाली मनाने को जागरूक किया। इस अवसर पर स्कूल की हेडमिस्टरेस श्रीमती ज्योति चौधरी ने बच्चें को पटाखे न जलाने की शपथ दिलाई।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि दीपों का त्योहार खुशियां मनाने के लिए है, बीमारियों और मुश्किलों को बढ़ाने के लिए नहीं। लेकिन, अगर आप पटाखों का इस्तेमाल करेंगे तो तय है कि परेशानी बढ़ेगी। आतिशबाजी का शौक आपका स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है। इसलिए इस दीपावली पर दीपक जलाएं, ‘सांसें’ नहीं।

पटाखों में बेहद हानिकारक बारूद होता है। यह बारूद जब फटता है तो धुआं उठता है। दिवाली पर एक साथ हजारों पटाखे एक ही समय में जलाए जाते हैं। इससे बड़ी तादात में निकलने वाला धुआं हवा को जहरीला कर देता है। हवा में घुले ये जहरीले तत्व सांस के साथ शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।