April 18, 2024

विद्यासागर स्कूल ने रैली द्वारा दिया स्वच्छता का संदेश

Faridabad/Aive News :  ‘स्वच्छता ही सेवा’ शब्द का उद्बोधन करते हुए विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन  धर्मपाल यादव ने हरी झण्डी दिखाकर एक जागरुकता रैली को रवाना किया। रैली में स्कूल बच्चों ने बड़े जोश और उत्साह के साथ भाग लिया। रैली स्कूल से शुरू होकर आसपास के क्षेत्र से गुजरते हुए पुन: स्कूल पहुंची। इस दौरान बच्चों से संबंधित क्षेत्रवासियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया।स्कूल बच्चों के हाथों में विभिन्न प्रकार के स्लोगनों के बोर्ड थे जिसके माध्यम से उन्होंने लोगों को स्वच्छता के महत्त्व को दर्शाया और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया।

इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू कर एक दूरदर्शी सोच का परिचय दिया है और उन्हीं के विजन के साथ उनके जन्मदिन से स्वच्छता ही सेवा का संदेश जारी हुआ है। कोई भी सामाजिक लक्ष्य बिना सहयोग के हासिल नहीं किया जा सकता, इसलिए सभी को चाहिए कि ‘स्वच्छ भारत’ के सपने को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए। यादव ने कहा कि स्वच्छता मानव समुदाय का एक आवश्यक गुण है।

यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के सरलतम उपायों में से एक प्रमुख उपाय है। यह सुखी जीवन की आधारशिला है। इसमें मानव की गरिमा, शालीनता और आस्तिकता के दर्शन होते हैं। स्वच्छता के द्वारा मनुष्य की सात्विक वृत्ति को बढ़ावा मिलता है । इस अवसर पर बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि साफ-सुथरा रहना मनुष्य का प्राकृतिक गुण है। इसके लिए सबको अपने घर और आस-पास के क्षेत्र को साफ रखना चाहिए।

अपने कार्यस्थल पर गंदगी नहीं फैलने देनी चाहिए। सफाई बरतकर चित्त की प्रसन्नता प्राप्त हेती है। सफाई उसे रोगों के कीटाणुओं से बचाकर रखती है । इसके माध्यम से वह अपने आस-पड़ोस के पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त रखता है। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापकों एवं अन्य स्टॉफ ने भी बढ़चढ क़र हिस्सा लिया। रैली में मुख्य रूप से दीपक यादव, सीएल गोयल, शम्मी यादव, योगेन्द्र चौहान आदि उपस्थित थे।