विद्यासागर स्कूल में ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ पर थिरके बच्चें

0
16

Faridabad/Alive News : सेक्टर-2 स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर छात्रों ने सांस्कृतिक और देशभक्ति कार्यक्रम पेश किए। स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल ने द्वीप प्रज्वलित कर शहीदों को नमन करते श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का शुभांरभ मां सरस्वती की पूजा से हुई। सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने ग्रुप सोंग ‘ए मेरे वतन के लोगों’ पर नृत्य प्रस्तुत किया।

छात्रों द्वारा ‘स्वतंत्रता कैसे प्राप्त हुई?’ विषय पर स्पीच भी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर कक्षा तिसरी और चौथी के बच्चों ने ‘वंदे मातरम्’ का सुंदर प्रस्तुतिकरण करते हुए सबका मन मोह लिया। इसके अलावा टिनी टोटस ने ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ गाने पर शानदार डांस किया।

स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त की तिथि को मनाया जाता है । 15 अगस्त, 1947 के दिन भारत ने अंग्रेजी उपनिवेश की जकडऩों को तोडक़र स्वतंत्रता का नवप्रभात देखा था। यह स्वर्णिम दिन लगभग सवा सौ वर्षों तक चले अनवरत संघर्ष और लाखों वीर महापुरुषों के बलिदान के बाद आया।

इसलिए हमें स्वतंत्रता का मूल्य समझना चाहिए और अपना सर्वस्व लगाकर राष्ट्र की उन्नति में योगदान देना चाहिए। स्वतंत्र भारत आज दुनिया के विकसित देशों की पंक्ति में खड़ा होने के लिए लालायित दिखाई दे रहा है, हमें इसे विश्वगुरू बनाने के लिए संकल्पित होना चाहिए। छात्रों को टीचरों ने स्वतंत्रता के इतिहास के बारे में बताया।

स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति चौधरी ने बताया कि इस तरह के प्रोग्राम करने से छात्रों में देश प्रेम की भावना उत्पन्न होती है। नेशनल एंथम के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ। बच्चों को तदुपरांत प्रसाद का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनानें में स्कूली स्टाफ ने भी अपना पूरा सहयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here