April 26, 2024

सरकारी फरमान की अवहेलना, खुले रहे शहर के स्कूल

उपायुक्त के आदेश, खुले स्कूलों के खिलाफ दर्ज होगी FIR

Poonam Chauhan/Alive News : फरीदाबाद में मंगलवार को शीतकालीन अवकाश के बावजूद सरकारी फरमान को दरकिनार करते हुए शहर के अधिकतर निजी स्कूल खुले रहे। निजी स्कूल संचालकों ने सरकारी आदेश को ठेंगा दिखाते हुए अपनी स्कूल की कार्यवाही को चालू रखा। आपको बता दें शीतकालीन अवकाश को लेकर सेकंडरी एजुकेशन के निदेशक राजीव रत्तन ने आदेश जारी किए थे, कि स्कूलों में 25 दिसंबर से 15 दिन के लिए शीतकालीन अवकाश रहेगा।

स्कूल 9 जनवरी को खुलेंगे और यह आदेश सरकारी स्कूल, एडिड और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होंगे। इधर, सेकंडरी क्लास के लिए ब्रॉडकास्ट जारी रहेगा। जिस पर बच्चे घर पर ही डीटीएच पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक पीरियड ले सकेंगे। इसका शेड्यूल भी शिक्षा विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है।

लेकिन इसके बावजूद भी हर बार की तरह इस बार भी सरकारी आदेशों की नाफरमानी करते हुए शहर के अधिकतर निजी स्कूल खुले रहे। आपको बता दें, शहर के तीनों जोन में चलने वाले अधिकतर निजी स्कूल खुले रहे। कुछ स्कूल परीक्षा को लेकर खुले रहे तो कुछ बच्चों की पढ़ाई को लेकर गम्भीर दिखाई दिए।

– क्या कहना है स्कूल एसोसिएशन का

प्रशासन को इस तरह के आदेश जारी करने से पहले बच्चों की पढ़ाई के बारे में सोचना चाहिए। मौसम विभाग से बिना राय लिए शीतकालीन अवकाश घोषित करना बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करना है। प्रशासन अपने आदेशों पर पुनः विचार करे। क्योंकि मौसम साफ है।
-नंदराम पाहिल, प्रधान, यूनाइटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिशन।

– सरकार छात्रों की शिक्षा को लेकर गम्भीर नहीं है, परीक्षाएं आने वाली हैं और स्कूल सिलेब्स को लेकर गम्भीर है। ऐसे में मौसम ठीक होने के बावजूद भी शीतकालीन अवकाश दिया गया है। डिपार्टमेंट को ऐसे अवकाश से पहले एसोसिएशन के पदाधिकारियों से चर्चा करनी चाहिए।
-एस.एस.गोसांई, प्रदेशाध्यक्ष, हरियाणा प्रोगेसिव स्कूल कांफ्रेस।

– सरकार का तानाशाही रवैया नहीं चलेगा, इस तरह के आदेशों से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। मौसम विभाग से बिना राय लिए शीतकालीन अवकाश घोषित करना बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करने जैसा है। सरकार के ऐसे ही आदेशो के खिलाफ बुधवार को हाईकोर्ट में याचिका दायर की जाएंगी।
– कुलभूषण शर्मा, अध्यक्ष, निशा।

क्या कहते है जिला उपायुक्त 

– जो स्कूल सरकारी नियमों का उल्लंघन कर रहे है, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। पिछले दिनों प्रदूषण को लेकर प्रशासन ने छुट्टी घोषित की थी, जिस पर दो स्कूलों ने अमल नहीं किया था। उन पर एफआईआर दर्ज की गई थी, इस बार भी जिन स्कूलों ने सरकारी नियमों को तोड़ा है, उनके खिलाफ एफआईआर होगी।
-अतुल कुमार, उपायुक्त, फरीदाबाद ।