संविधान दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित

0
30
Sponsored Advertisement

Faridabad/Alive News : शिक्षा विभाग के आदेशानुसार एन एच तीन फरीदाबाद के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड और गाइडस द्वारा संविधान दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि वर्ष 2015 में संविधान के निर्माता डॉ आंबेडकर के 125वें जयंती वर्ष के रूप में 26 नवंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने इस दिवस को संविधान दिवस के रूप में मनाने के केंद्र सरकार के फैसले को अधिसूचित किया था।

संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि भारतीय संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है। इसके कई भाग इंग्लैंड, अमेरिका, जर्मनी, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान के संविधान से लिये गये हैं। इसमें देश के नागरिकों के मौलिक अधिकारों, कर्तव्यों, सरकार की भूमिका, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री की शक्तियों का वर्णन किया गया है।

उन्होंने कहा कि संविधान की मूल प्रति 16 इंच चौड़ी, 22 इंच लंबे चर्मपत्र की शीटों पर लिखी हुई है इस पांडुलिपि में 251 पृष्ठ शामिल थे संविधान तैयार करने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन लगे, यह 26 नवंबर 1949 को पूरा हुआ था। 26 जनवरी 1950 को भारत गणराज्य का संविधान लागू हुआ था। संविधान की मूल कॉपी प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने हाथ से लिखी थी। यह अदभुद कैलीग्राफी के जरिए इटैलिक वर्णमाला में लिखी गई है। इसके हर पृष्ठ को शांतिनिकेतन के कलाकारों ने सजाया था।

ब्रिगेड एवम् जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि मूल रूप से भारतीय संविधान में कुल 22 भागों में 395 अनुच्छेद और 8 अनुसूचियाँ थी, विभिन्न संशोधनों के परिणामस्वरूप वर्तमान में इसमें 25 भागों में 470 अनुच्छेद और 12 अनुसूचियां हैं। संविधान के तीसरे भाग में 6 मौलिक अधिकारों का वर्णन किया गया है। प्राचार्य ने कहा कि शिक्षा विभाग के आदेशानुसार आज छात्राओं ने ऑनलाइन कार्यक्रम में संविधान की प्रस्तावना पढ़ी और अनुष्का, तबिंदा और तनु ने संविधान दिवस और कर्तव्यों पर पेंटिंग भी बनाई। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने इस अवसर पर सभी अध्यापकों का और विशेष रूप से प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर, प्रियंका शर्मा, पूनम और शीतू का सुंदर आयोजन में सहयोग देने हेतु आभार प्रकट किया।

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement