May 2, 2024

ऑडियो सिस्टम से पर्यटक जानेंगे तीर्थो का इतिहास

Kurukshetra/Alive News: 48 कोस परिक्रमा के लिए प्रशासन की तरफ से पर्यटकों को तीर्थो का इतिहास बताने के लिए एक नई योजना को शुरु करने का काम किया है। इस योजना के अनुसार 48 कोस की परिक्रमा करवाने वाली बसों में ऑडियो सिस्टम लगाया गया हैं। इस ऑडियो सिस्टम से 15 तीर्थो के इतिहास के बारे में बताने का प्रयास किया गया हैं। एनआईसी अधिकारी विनोद सिंगला ने इस मौके पर बताया कि थानेसर विधायक सुभाष सुधा व उपायुक्त सुमेधा कटारिया के मार्गदर्शन में पर्यटकों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 48 कोस परिक्रमा पर पर्यटकों को ले जाने वाली दोनों बसों में ऑडियो सिस्टम लगाए गए हैं।

इन ऑडियो सिस्टम में कुरुक्षेत्र के गांव बीड़ पिपली के रणतुक यक्ष, अमीन के अभिमन्यू टीले, गांव दयालपुर के बाण गंगा, गांव किरमच के कुलतारण तीर्थ, गांव कमोदा के काम्यक तीर्थ, ज्योतिसर में गीता उपदेश स्थली ज्योतिसर तीर्थ, नरकरतारी में भीष्मकुंड तीर्थ स्थल के साथ-साथ पिहोवा के गांव सारसा में शालीहोत्रा, मांगना के सप्तसारास्वत, गुमथला गढ़ के सोम तीर्थ, पिहोवा के सरस्वती तीर्थ व भौंर सैंयदा के भूर्षिर्वा तीर्थ सहित अन्य तीर्थो के इतिहास के बारे में बताने का प्रयास किया गया हैं।

ऑडियो सिस्टम को रिमोट से कंट्रोल किया जाएगा और इन 15 तीर्थो को एक से 15 तक नम्बर दिए गए हैं। जैसे ही चालक या परिचालक रिमोट से नम्बर दबाएगा तो उस नम्बर के अनुसार ऑडियो सिस्टम सम्बंधित तीर्थ की जानकारी देना शुरु कर देगा। इससे पर्यटकों को सभी तीर्थो के इतिहास की जानकारी ऑडियो सिस्टम से मिलेगी। यह योजना पर्यटकों के लिए गाईड का काम करेगी।

इसमें जो भी खामियां नजर आएगी उन्हें दुरुस्त किया जाएगा ताकि तकनीकी में सुधार किया जा सके। 48 कोस परिक्रमा का शुभारम्भ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 14 अक्टूबर को कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड कार्यालय से किया था और इसके साथ ही महज 50 रुपए बस का किराया निर्धारित किया गया हैं।