April 27, 2024

वोकेशनल कोर्स एडमिशन : 600 बच्चों ने दी प्रवेश परीक्षा

Faridabad/Alive News : जिला शिक्षा विभाग की ओर से सेक्टर-28 स्थित राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वोकेशनल कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा में स्कूल के करीब 600 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए स्पेशल स्टाफ की भी नियुक्ति की गई।

विद्यालय की प्रधानाचार्य वीना वासुदेव ने बताया कि परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को सरकार द्वारा निर्धारित विषयों के अलावा वैकल्पिक विषय जैसे गृह विज्ञान, कला, संस्कृत, पंजाबी और म्यूजिक के स्थान के पर ऑटो मोबाइल्स, सुरक्षा, शारीरिक शिक्षा एवं खेल, फुटकर (रिटेल), पीसीए (पेशेंट केयर असिस्टेंट), ब्यूटी एंड वेलनेस ट्रेड में से एक चयनित करनी होगी, जबकि आइटी ट्रेड सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि फरीदाबाद एक मात्र ऐसा जिला है, जहां पर आइटी विषय की पढ़ाई कराई जा रही है। इसके अलावा ऑटो मोबाइल ट्रेड केवल छात्रों के लिए हैं। इसमें छात्रएं दाखिला प्राप्त नहीं कर सकेंगी।

200 छात्रों का होगा चयन
फरीदाबाद खंड शिक्षा अधिकारी मुनेश चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा देने वाले छह सौ में से 200 विद्यार्थियों का चयन वोकेशनल कोर्स के लिए किया जाएगा।प्रत्येक ट्रेड के लिए 35 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इसके अलावा दो अप्रैल को इसका परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा और अप्रैल माह के पहले सप्ताह से इसकी कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।