April 19, 2024

राज्यसभा में विजय माल्या को वापस लाने की उठी मांग

Alive News/ Delhi,14 March: राज्यसभा में कांग्रेस सांसदों ने विजय माल्या को वापस लाओ, ललित मोदी को वापस लाओ के नारे लगाए। राज्यसभा के अध्यक्ष ने सदन से विजय माल्या की अनुपस्थति का मामला एथ‍िक्स कमेटी को भेज दिया है।

इससे पहले बीजेपी सांसद मुख्तार अब्बास नकवी ने राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद के उस बयान पर सवाल उठाए, जिसमें उन्होंने आरएसएस की तुलना आतंकी संगठन आईएस से की थी। आजाद ने कहा, ‘अगर मेरे ब्यान में कुछ भी गलत मिले तो मुझे संसद से निकाल दें. मेरे कुछ ब्यान गलत हो तो संसद में विशेषाध‍िकार प्रस्ताव लाएं।
इस मुद्दे पर सदन में जमकर हंगामा हुआ। आजाद ने हंगामा होने के बाद राज्यसभा में अपना बयान भी पढ़कर सुनाया। नकवी ने कहा कि गुलाम नबी आजाद के बयान से देश में बेचैनी है। इस ब्यान के लिए उन्होंने आजाद से माफी मांगने की मांग की. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘अगर मेरे ब्यान में कुछ भी गलत मिले तो मुझे संसद से निकाल दें।

जरूर पढ़ें: ‘आजाद बोल’ से बीजेपी बेचैन
गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में अपने ब्यान की सीडी दिखाई और कहा कि बीजेपी के सांसद अपने कमरे में जाकर इसी सीडी को सुने. हंगामा होने पर आजाद ने बीजेपी सांसदों को कहा वे जवाब सुनने की भी हिम्मत रखें।आजाद ने कहा कि उनके ब्यान में कुछ गलत हो तो संसद में विशेषाध‍िकार प्रस्ताव लाएं।

गुलाम नबी आजाद ने क्या कहा था
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष ने मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद की ओर से आयोजित ‘राष्ट्रीय एकता सम्मेलन’ में कहा था, ‘हम मुसलमानों के बीच भी ऐसे लोगों को देखते हैं कि जो मुस्लिम देशों की तबाही की वजह बन गए हैं. इनके पीछे कुछ ताकते हैं. लेकिन हमें यह समझने की जरूरत है कि मुसलमान इसमें क्यों शामिल हो रहे हैं, वे क्यों फंसते जा रहे हैं?’
उन्होंने आगे कहा, ‘इसलिए हम आईएसआईएस जैसे संगठनों का उसी तरह विरोध करते हैं जैसे आरएसएस का विरोध करते हैं. अगर इस्लाम में ऐसे लोग हों जो गलत चीजें करते हैं, तो वे आरएसएस से कम नहीं हैं।’