April 25, 2024

मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण के रेशनलाईजेशन प्रक्रिया को लेकर हुई बैठक

Alive News / palwal,15 March:- मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण व मतदान केन्द्रों के रेशनलाईजेशन प्रक्रिया को लेकर लघु सचिवालय में हुई अधिकारियों की बैठक में कार्यों के बारे आवश्यक विचार विमर्श किया गया। उक्त प्रक्रियाओं को लेकर बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा 21 मार्च से 31मार्च तक घर-घर जाकर कार्यवाही की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता सूचियों का शुद्धिकरण एवं मतदान केन्द्रों की रेशनलाईजेशन प्रक्रिया पूर्ण की जानी है। मतदाता सूचियों की शुद्धिकरण प्रक्रिया के दौरान 01 जनवरी, 2016 को आधार तिथि मानते हुए 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने की दिशा में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा पात्र व्यक्तियों के फार्म न बर-06 भरे जाएंगे।

शिक्षण संस्थानों में भी 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने की दिशा में फार्म न बर-06 उनके शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से ही भरे जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों की रेशनलाईजेशन प्रक्रिया भी पूर्ण की जानी है।
विवरणानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में 1200 से अधिक मतदाता सं या तथा शहरी क्षेत्र में 1400 से अधिक मतदाता सं या होने की स्थिति में नये मतदान केन्द्र स्थापित किए जाने की प्रक्रिया भी की जानी है। मतदाता सूचियों की शुद्धिकरण प्रक्रिया के दौरान ऐसे मतदाताओं के नाम जो अपना निवास/स्थान छोड़ चुके हैं, जिनकी मृत्यु हो चुकी है आदि, उनके नाम मतदाता सूचियों से हटाये जाने है ताकि सही रूप में मतदाता सूचियों की प्रक्रिया पूर्ण हो सके।

बैठक में नगराधीश अमरदीप सिंह , पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)सतबीर मान, हथीन के उपमण्डल अधिकारी(ना.)जगनिवास व होडल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)प्रताप सिंह मौजूद थे। बैठक में नायब तहसीलदार (चुनाव)दुर्गाप्रसाद ने मतदाता सूचियों की शुद्धिकरण प्रक्रिया व मतदान केन्द्रों की रेशनलाईजेशन प्रक्रिया हेतु किए जाने वाले कार्यों के संबंध में विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में मौजूद शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों में राजकीय महाविद्यालय पलवल के ए.के. शर्मा, राजकीय महाविद्यालय होडल के डॉ. महेन्द्र गुप्ता व एस.डी. कालेज, पलवल के डॉ. सुभाष शर्मा मौजूद थे।