April 26, 2024

गुजरात चुनाव नतीजे से पहले 4 विधानसभा क्षेत्रों के 6 केंद्रों पर दोबारा मतदान

Ahmedabad/Alive News : गुजरात विधानसभा के नतीजे सोमवार को सामने आएंगे, लेकिन उससे पहले आज चार विधानसभा क्षेत्रों के 6 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान किया जा रहा है. सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. एक चैनल के अनुसार चुनाव आयोग ने शनिवार को ऐलान किया था कि वीरमगाम में दो और सावली में दो, वडगाम और दास्करोई क्षेत्रों की एक-एक मतदान केंद्र पर फिर से मतदान होगा.

नहीं जीतेगी बीजेपी: मेवाणी
दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने कहा कि मैंने देखा था कि 8 से 10 मशीनों पर दिक्कत थी. इनमें एक से दो घंटे तक वोटिंग रुकी रही. हम चाहते हैं कि यहां पर ईमानदारी से चुनाव होने चाहिए. उन्होंने कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए बीजेपी चुनाव नहीं जीतेगी, चाहे कितनी भी बार वोटिंग करवा लीजिए. उन्होंने एग्जिट पोल के दावों को खारिज किया.

आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान की वजह बताते हुए कहा कि तकनीकी कारणों से इन केंद्रों पर वोटिंग में द‍िक्कत आई थी. दलित नेता जिग्नेश्र मेवानी वडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

आयोग ने यह भी आदेश दिया कि सात विधानसभा क्षेत्रों में VVPAT पर्चियों की गिनती की जाएगी, क्योंकि पीठासीन अधिकारी इन मतदान केंद्रों पर कंट्रोल यूनिट से उन मतों को नहीं हटा पाए जो मतदान से पहले अभ्यास के दौरान पड़े थे.
रालिसन, पीलुद्रा, कटोसन, जमाथा, ववेजलपुर, वस्त्रल, खादिया, पिलोल और गोजपुर व सोंगीर मतदान केंद्रो पर चुनाव आयोग ने वीवीपैट के पर्चियों की गिनती के आदेश दिए हैं.

गुजरात चुनाव के आखिरी चरण में 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में 68.70 फीसदी वोट पड़े. वहीं गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को मतदान हुए थे. चुनाव आयोग ने पहले फेज में 68 फीसदी वोटिंग की घोषणा की थी. सोमवार 18 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.

एक न्यूज़ चैनल के एग्जिट पोल के नतीजों की मानें तो गुजरात में बीजेपी को बहुमत मिल सकती है, जबकि कांग्रेस के दूसरे नंबर पर रहने के आसार हैं. न्यूज़ चैनल एग्जिट पोल में बीजेपी को 182 में से 99 से 113 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. कांग्रेस को 68 से 82 सीटों के संकेत हैं. अन्य के खाते में 1 से 4 सीटे जा सकती हैं