April 26, 2024

गुजरात में वोटिंग शुरू, 2 करोड़ 12 लाख वोटर्स करेंगे उम्मीदवारो की किस्मत का फैसला

New Delhi/Alve News : गुजरात विधानसभा चुनाव में अब मतदाताओं की बारी है. आज पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. जिसके तहत 19 जिलों की 89 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.

एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार इस चरण में कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिनकी किस्मत का फैसला 2 करोड़ 12 लाख वोटर्स करेंगे. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखिरिया और कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया सहित कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

Live Updates…
-सूरत के वरच्छा में दो ईवीएम और एक वीवीपैट मशीन बदली गई है.
-अमरेली में भी खराबी के बाद ईवीएम बदली गई.
-राजकोट में कांग्रेस उम्मीदवार वशराम सागढ़िया का वोटिंग वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश.
– जामनगर जिले में सुबह 10 बजे तक 11.6 फीसदी वोटिंग
– वलसाड की 5 विधानसभाओं में 10 बजे तक करीब 12 फीसदी वोटिंग.
-कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भरूच के अंकलेश्वर में डाला वोट.
-कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने कहा- इस चुनाव में EVM एक मुद्दा है.
-राजकोट में 33 EVM में आई खराबी को ठीक किया गया. मतदान जारी.
-राजकोट पश्चिम- 11% (सुबह 10 बजे तक वोटिंग)
-राजकोट पूर्व- 11.5% (सुबह 10 बजे तक वोटिंग)
-राजकोट दक्षिण- 10.5% (सुबह 10 बजे तक वोटिंग)
-राजकोट ग्रामीण- 11% (सुबह 10 बजे तक वोटिंग)
-जसदण- 11.13% (सुबह 10 बजे तक वोटिंग)
-राहुल गांधी ही नहीं उन के परदादा भी मंदिर गए थे. वह द्वारका भी गए थे, सोमनाथ भी गए थे: अर्जुन मोढवाडिया
– राजकोट में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने वोटिंग की.
-सभी लोग अपने मताधिकार का उपयोग करें: चेतेश्वर पुजारा
-सूरत में पहले घंटे में 8.50% मतदान.
-राजकोट में सीएम विजय रूपाणी ने पत्नी के साथ की वोटिंग.
-वोट डालने के बाद बीजेपी नेता जीतू वघानी ने भावनगर की सभी 7 सीटों पर जीत का विश्वास जताया.
-पोरबंदर में अर्जुन मोढवाडिया के पोलिंग बूथ पर तकनीकी खामी के चलते वोटिंग में हुई देरी.
-भावनगर में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने वोट डाला.
-वोटिंग शुरू होने के साथ ही गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने का आह्वान किया. साथ ही उन्होंने कहा कि वो बहुत आश्वस्त हैं और चुनौती का सवाल ही नहीं है.
-विजय रूपाणी ने सुबह राजकोट के मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और इसके बाद वो वोट के लिए निकले.

बता दें कि पहले चरण वाले मतदान के क्षेत्र में गुजरात का सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात शामिल है. इसमें 10 तालुका, 939 गांव और छह नगरपालिकाएं आती हैं.

राहुल ने की वोट की अपील
राहुल गांधी ने जनता से गुजरात चुनाव में ज्यादा वोटिंग की अपील की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है. गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन. गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं.’

इन 19 जिलों की 89 सीटें
इस चरण में गुजरात के कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोराबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरोली, भावनगर, बोटाड, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड जिले की 89 विधानसभा सीटें हैं.

सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात
गुजरात के सियासी रण के लिए पहले चरण का मतदान बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. सौराष्ट्र की 54 विधानसभा सीटें है और दक्षिण गुजरात की 35 विधानसभा सीटें हैं. 2012 के विधानसभा चुनाव में सौराष्ट्र की 54 सीटों में बीजेपी ने 34 और कांग्रेस ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

पाटीदार किंगमेकर
गुजरात की राजनीति में सौराष्ट्र-कच्छ की काफी अहम भूमिका रही है. राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 54 सीटें इस क्षेत्र से आती हैं. सौराष्ट्र में बड़ी आबादी पाटीदार समाज की है और उसमें भी खासकर लेऊवा पटेल की. इस क्षेत्र में कम से कम 32 से 38 विधानसभा सीटों पर पटेल समुदाय किसी को भी पार्टी को चुनाव हराने और जिताने का फैसला करते हैं.

पहले चरण में इन दिग्गजों का सियासी करियर दांव पर
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. पहले चरण की कुछ विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने अपने अपने दिग्गजों को मैदान में उतारा है. ऐसे में पहले चरण का चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखीरिया, जयेश रादाडिया, जासा बरद तो वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया, नौशाद सोलंकी, राघवजी पटेल और धर्मेंद्र सिंह जडेजा की प्रतिष्ठा दांव पर है. गुजरात में दूसरे चरण की वोटिंग 14 दिसंबर और मतगणना 18 दिसंबर को होगी.