पाना चाहते हैं चमकती, मुलायम त्वचा तो ब्यूटी रूटीन में शामिल करें मलाई

0
22
Sponsored Advertisement

New Delhi/Alive News: हम सभी जानते हैं कि भारत में मलाई या ​​दूध क्रीम रसोई की एक महत्वपूर्ण सामग्री है. मलाई दूध की एक मोटी परत है, जो आपको दूध के ऊपर मिलती है. जो दूध के ढेर सारे प्रोटीन और पोषण संबंधी तत्वों से भरपूर होती है. हम सभी को इससे बनी मिठाइयां और पकवान भी बहुत पसंद होते हैं. लेकिन, क्या आप हमारे स्किनकेयर रूटीन में इसके महत्व को जानते हैं. हमारे घरों में मां और दादी आज भी स्किनेयर के लिए मलाई का इस्तेमाल करते हीं. मलाई त्वचा को कोमल बनाने के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है. तो अगर आप भी अपने स्किनकेयर रूटीन में मलाई को शामिल करके पाना चाहते हैं इसके ढेरों फायदे, तो यहां जानिए कि किस तरह मलाई का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं…

असमान्य रूप से टैन हुई त्वचा के लिए
अगर आप वेकेशन पर गए हैं या फिर काम करने के लिए लगातार ट्रैवेल करने की वजह से आपकी स्किन टैन हो गई है. तो आपको बस इतना करना है कि बेसन के साथ 2 बड़े चम्मच मलाई मिलाएं. अब एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें. त्वचा पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इसे धोने की बजाय, मास्क को हटाने के लिए सर्कुलर मोशन में इसे हाथों से छुड़ाएं. यह धीरे से त्वचा का टैन हटाने में मदद करेगा, साथ ही त्वचा की ऊपरी परतों पर डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाएगा.

चमकदार त्वचा के लिए
अगर आप चुटकी भर हल्दी और मलाई को मिलाकर अपने चेहरे पर इसका मास्क लगाते हैं, तो इससे ज्यादा बेहतर आपके स्किन के लिए और कुछ नहीं हो सकता. यह ‘देसी नुस्खा’ उन दिनों के लिए बहुत बढ़िया है जब आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना हो और आप वहां पर खूबसूरत दिखना चाहती हों. चमकती हुई त्वचा पाने के लिए इस मास्क को 15 मिनट के लिए लगाएं और छोड़ दें, आप इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

रूखी त्वचा के लिए
मलाई अपने आप में एक मॉइस्चराइज़र है, लेकिन इससे होने वाले बेहतर फायदे के लिए आपको इसका पेस्ट बनाना होगा. पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच ठंडा दूध और एक चम्मच बेसन मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी से धो लें और बाद में मॉइस्चराइज करें.

अगर आप भी पाना चाहते हैं चमकदार और मुलायम त्वचा तो अपने स्किनकेयर रूटीन में आज ही शामिल करें मलाई.

Print Friendly, PDF & Email