April 20, 2024

बिजली की बर्बादी….नहीं होगी बर्दाश्त

बिजली की फाईट…दिन में भी जलती रही स्ट्रीट लाईट

Poonam Chauhan/Alive News : विभागीय लापरवाही के कारण प्रतिदिन शहर में हजारों यूनिट बिजली की बर्बादी हो रही है। एक तरफ बिजली विभाग अत्याधिक बिजली के लोड से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर नगर निगम की लापरवाही से बाईपास रोड़ पर करीब सुबह 9 बजे बुधवार को ऐतमादपुर से लेकर खेडी चुंगी तक सोडियम लाईटे दिन में भी अपनी रोशनी बिखेर रही थी। दिन में भी बाईपास रोड़ पर लाईटों का जलना मानो अब तो आम बात हो गई है। आलम यह है कि इस सिलसिले में कई बार संबंधित विभागों को शिकायत देने के बावजूद अधिकारी ध्यान देने को तैयार नहीं हैं।

शहर में विकराल बिजली संकट बना हुआ है। प्रतिदिन पांच से छह घंटे तक बिजली गुल हो रही है। वहीं दूसरी तरफ दिन में भी स्ट्रीट लाइटें जल रहीं हैं। कई बार ये स्ट्रीट लाइटें रात में नहीं जलती हैं, लेकिन कई बार दिन में निश्चित रूप से जलती हुई दिखाई देती हैं। दिन से लेकर रात तक बिजली की आंख मिचौली चलती रहती है। वहीं दूसरी ओर स्ट्रीट लाइटों के कारण बिजली की बर्बादी हो रही है। वैसे तो स्ट्रीट लाईट का उपयोग रात में होता है। इससे राहगीर को आवागमन करने में काफी सुविधा मिलती है लेकिन शहर में विद्युत विभाग दिन में भी स्ट्रीट लाईट जलाकर लोगों को सुविधा प्रदान कर रहा है। उधर विद्युत कटौती की समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं को जब दिन में जलती स्ट्रीट लाईट दिख जाती है तो उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है।

विद्युत उपभोक्ताओं का कहना है कि विभाग की लापरवाही के कारण विद्युत लोड बढ़ रहा है। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। विभाग को दिन रात कटौती करना तो याद रहता है लेकिन दिन में जल रही स्ट्रीट लाईटों को बंद कराने की जहमत नहीं उठा पा रहा है।

क्या कहती हैं मेयर

बिजली की बर्बादी बिल्कुल बर्दाश्त नही की जाएगी। जो भी अधिकारी या कर्मचारी इस तरह की लापरवाही कर रहें है, उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। -सुमन बाला, मेयर, नगर निगम फरीदाबाद।