April 26, 2024

वर्ल्ड पर्यावरण-डे पर जल-पर्यावरण सुरक्षा अभियान का किया आगाज

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) ने सेंटर फोर एडवांस्ड वॉटर टेक्नोलॉजी एंड मैनजमेंट के साथ मिलकर कैंपेन किया शुरू

Faridabad/Alive News : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) ने अपनी सामाजिक उत्थान की सोच को आगे ले जाते हुए एक बार फिर पर्यावरण के सुधार की ओर कदम बढ़ाया है। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) ने सेंटर फोर एडवांस्ड वॉटर टेक्नोलॉजी एंड मैनजमेंट के साथ मिलकर जल पर्यावरण सुरक्षा अभियान का आगाज वर्ल्ड पर्यावरण डे के उपलक्ष्य पर किया है। इस साल पर्यावरण दिवस की थीम कनैक्टिंग पिपल टू नेचर रखा गया है।

कार्यक्रम का उद्घाटन सेंटर फोर एड्वांस वॉटर टैक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट, मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के चेयर प्रोफेसर व चेयरमैन डॉ. देवेंद्र कुमार चड्डा ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इंसान के जीवन के लिए जल का अहम महत्व है। कुछ समय पहले तक तकनीक के अभाव में हम जल संरक्षण के लिए कुछ नहीं कर पा रहे थे, लेकिन अब तकनीकी विकास के साथ यह संभव है, ऐसे में लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरुक करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को तकनीक विशेषज्ञों को जल संरक्षण पर काम करने के लिए जोड़ना चाहिए।

वहीं इस मौके पर मौजूद मानव रचना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर व मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के एमडी डॉ संजय श्रीवास्तव ने कहा कि मानव रचना सामाजित उत्थान के कार्यों में हमेशा आगे रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि जिस उद्देश्य के सात इस अभियान की शुरुआत की गई है, उसका उद्देश्य प्राप्त करने में हम सफल होंगे। इस मौके पर जल पर्यावरण सुरक्षा अभियान की बुकलेट लॉन्च की गई।

इस मौके पर मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के ट्रस्टी डॉ एम.एम.कथूरिया, अकैडमिक स्टाफ कॉलेज एंड एडमिनिस्ट्रेशन, एमआरआईएस की डायरेक्टर श्रीमति गोल्डी मल्होत्रा, सीजीडब्लूबी, भारत सरकार से डॉ के.सी. नायक, मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर व डीन रिसर्च डॉ सरिता सचदेवा मौजूद रहीं।