April 25, 2024

मौसम ने ली करवट, मनाली में बर्फबारी तो दिल्ली-एनसीआर में रिमझिम बारिश

New Delhi/Alive News : उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में मौसम पूरी तरीके से बदल चुका है. दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में रुक रुक कर बारिश हो रही है. बारिश का यह सिलसिला पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक बना हुआ है. पहाड़ी इलाकों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के सभी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर पिछले 24 घंटे से बना हुआ है.

2

दिल्ली की बात करें तो 6 जनवरी की रात से ही बादलों की आवाजाही के साथ ही बिजली की कड़क बदलते हुए मौसम का पैगाम लेकर आ चुकी थी और 7 तारीख की सुबह होते-होते कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई. दिल्ली एनसीआर के आसपास के इलाकों की बात करें तो गुडगांव, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, मेरठ, बागपत और बड़ौत में बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग का कहना है दिल्ली-एनसीआर के तमाम इलाकों में बारिश का यह सिलसिला 8 तारीख कि सुबह तक जारी रह सकता है. यानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे तक बादलों की आवाजाही के बीच रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

कारगिल-लेह में भी बारिश
वहीं जम्मू-कश्मीर में पिछले 2 दिनों से मौसम का रुख बदला हुआ है. यहां पर एक के बाद एक दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपना असर दिखा रहे हैं. वेदर सिस्टम की वजह से कश्मीर घाटी के तमाम इलाकों के साथ-साथ पीर पंजाल की पर्वतमाला के ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला बना हुआ है. मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जम्मू के साथ-साथ कारगिल और लेह में भी देखा जा रहा है. ऐसा अनुमान है बारिश और बर्फबारी का यह दौर जम्मू-कश्मीर के तमाम इलाकों में 8 जनवरी तक बना रहेगा.

सेब का उत्पादन होगा बढ़िया
जम्मू-कश्मीर के बाद मौसम ने हिमाचल प्रदेश के तमाम इलाकों में भी करवट ले ली है. यहां पर जनजातीय इलाकों में जोरदार बर्फबारी हुई है. लाहौल स्पीति और किन्नौर के ज्यादातर इलाकों में पिछले 24 घंटे से घने बादलों के बीच भारी बर्फबारी की खबर है. रोहतांग पास, सोलंग नाला, गुलाबा और मनाली में पिछले 24 घंटे में भारी बर्फबारी हुई है. शिमला और आसपास के इलाकों में मौसम बदला हुआ है यहां पर बारिश के साथ-साथ ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है. हिमाचल में हुई सीजन की जोरदार बर्फबारी से यहां के सेब उत्पादक किसानों के चेहरे खिल गए हैं. अच्छी बात ये है कि बारिश से यहां पर सेब के उत्पादन पर अच्छा असर पड़ेगा. हिमाचल में हो रही बारिश और बर्फबारी भी 8 तारीख की रात तक ही बताई जा रही है.

उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में मौसम बदल चुका है. यहां पर ऊंचाई वाले इलाकों में जोरदार बर्फबारी हो रही है तो वहीं निचले इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बदले हुए मौसम का मिजाज अगले 24 घंटे तक रहेगा. उसके बाद मौसम साफ हो जाएगा.