April 19, 2024

शादी का लड्डू है बड़ा कारगर, जान लीजिये कैसे…..

शादी को लेकर आप चाहे जितनी भी नकारात्मक सोच रखते हों, पर एक हालिया अध्ययन में इसके कई फायदे गिनाए गए हैं. अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार अविवाहित लोगों के मुकाबले शादीशुदा लोग ज्यादा खुश रहते हैं और उनमें तनाव का स्तर भी ऐसे लोगों के मुकाबले कम पाया गया, जिन्होंने शादी नहीं की है.

यह खुलासा कारनेग मेलन यूनिवर्सिटी की अध्ययन की रिपोर्ट में किया गया है. जरनल ऑफ साइकोन्यूरोएंड्रोनॉलोजी में प्रकाश‍ित इस रिपोर्ट के अनुसार शादी करने वाले लोगों में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन कोर्टिजोल का स्तर ऐसे लोगों से कम पाया गया, जिन्होंने शादी नहीं की है.

रिपोर्ट के अनुसार कोर्टिजोल हार्मोन का स्तर बढ़ने की वजह से दिल की बीमारियों, डायबिटीज, मोटापा और अन्य लाइफस्टाइल संबंध‍ित रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

अमेरिका के पेंसिलवेनिया में पिट्सबर्ग स्थ‍ित कारनेल मेलन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ब्रायन चिन ने बताया कि इस अध्ययन के बाद यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि रिलेशनश‍िप का हमारी सेहत और बीमारियों पर क्या असर हा‍ेता है.

इससे यह बात समझ आती है कि शादी या रिलेनश‍िप में रहना सिर्फ हमारे सामाजिक जीवन को ही नहीं, बल्कि हमारी सेहत को भी प्रभावित करती है. शोध के यह नतीजे 572 प्रतिभागियों के सलिवा सैम्पल के आधार पर निकाले गए हैं.