April 19, 2024

कल्याण विभाग ने प्रशिक्षणार्थियों को वितरित की 23 सिलाई मशीने

Faridabad/Alive News : बल्लबगढ़ के विधायक मूलचन्द शर्मा द्वारा कल्याण विभाग के माध्यम से आज 23 सिलाई मशीने प्रशिक्षणार्थियों को वितरित की गई, कल्याण विभाग अनुसूचित जातियां एवं पिछडे वर्ग हरियाणा द्वारा जिला कल्याण अधिकारी के माध्यम से वर्ष 2016-17 में कल्याण केन्द्र छायंसा में अनुसूचित जातियां एवं पिछडे वर्ग की लड़कियों व विधवा औरतो को एक साल का सिलाई व कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया गया।

जिला कल्याण अधिकारी वन्दना शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण के अन्तर्गत प्रशिक्षणार्थियों को बच्चों, महिला व वयस्क व्यक्तियों के सभी प्रकार के कपड़े सिलने का व सभी प्रकार की अत्याधुनिक कढ़ाई करने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को प्रति मास 100/-रू0 की छात्रवृति तथा 50/- रू0 का रा-मैटिरीयल दिया गया, जोकि सिलाई के कार्य में प्रयुक्त होता है। इसमें सुई धागा, बुकर्म, कढ़ाई की गुच्छी व कपड़ा निशुल्क कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है। प्रशिक्षण के एक वर्ष उपरान्त प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को एक सिलाई मशीन विभाग द्वारा मुफ्त दी जाती है। जिससे वह अपनी आजीविका अर्जित कर सके।

उन्होंने बताया कि कल्याण केन्द्र मेवला महाराजपुर में 8 प्रशिक्षणार्थी कल्याण केन्द्र चन्दावली में 10 प्रशिक्षणार्थी तथा कल्याण केन्द्र मच्छगर में 8 प्रशिक्षणार्थी तथा कल्याण केन्द्र छायंसा में 18 प्रशिक्षणार्थी ने इस विभाग से प्रशिक्षण प्राप्त करके अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करके अपने व अपने परिवार का पालन-पोषण कर रही है।