March 29, 2024

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बम ब्लास्ट, 3 की मौत, ममता बनर्जी की पार्टी के दो गुटों पर शक

पश्चिम बंगाल के मुर्श‍िदाबाद में मंगलवार की सुबह ‘क्रूड बम’ फटने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह ब्लास्ट बिंदापुर गांव में हुआ है। धमाके में मारे गए दो लोगों की पहचान हो चुकी है। इनके नाम- मिनार शेख और बशीर शेख हैं। भरतपुर पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि घटना स्थल से 100 क्रूड बम बरामद किए गए हैं।

इसके अलावा भारी मात्रा में विस्फोटक भी पुलिस को मिले हैं। शुरुआती जांच से ऐसा लग रहा है कि यह ब्लास्ट एक्‍सीडेंटली हो गया। घायलों को कांडी के सब डिविजनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। पुलिस का कहना है कि संभवत: क्रूड बम चुनाव के दौरान इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था, लेकिन यह पहले ही फट गया। सूत्रों के मुताबिक, कुछ दिनों पहले स्‍थानीय गुटों के बीच झगड़ा हुआ था।

इनके नेताओं के नाम- कासिम शेख और ताहिर शेख हैं। ये दोनों ही तृणमूल कांग्रेस के नेता हैं। गुटबाजी शुरुआत से तृणमूल कांग्रेस की सबसे बड़ी समस्‍या रही है। खुद ममता बनर्जी कई बार पार्टी नेताओं से मतभेद दूर करने की बात कह चुकी हैं, लेकिन इसका असर होता दिख नहीं रहा है। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं और इस राज्‍य में चुनावी हिंसा का इतिहास रहा है।

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए 6.55 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान होने वाली हिंसा को ध्‍यान में रखते हुए आयोग यहां छह चरणों में चुनाव कराने का कार्यक्रम तैयार किया है। कुछ साल पहले बीरभूम जिले में करीब 800 क्रूड बम बरामद किए गए थे।