April 26, 2024

…… तो क्या वेश्यालयों में ‘यौनकर्मियों’ की जगह लेंगे सेक्स रोबोट

इंटरनेट पर एक रिपोर्ट वायरल हो रही है जिसमें एक फेमस लेखक ने रोबोट के भविष्य में पड़ने वाले असर पर लिखा है. प्रोफेसर नोएल शार्की का कहना है कि सेक्स रोबोट के असर के बारे में समाज को सोचने की बेहद जरूरत है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें…

रोबोट्स से जुड़े लेख लिखने वाले शार्की ने कहा है कि सेक्स रोबोट के आयात पर रोक लगनी चाहिए. प्रोफेसर का कहना है कि अभी कम ही लोग इस विषय पर बात कर रहे हैं.

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हो सकता है आने वाले दिनों में वेश्यालयों में ‘यौनकर्मियों’ की तरह रोबोट का इस्तेमाल किया जाए.

वहीं, संभावना व्यक्त की गई है कि बुजुर्ग व्यक्ति साथी के तौर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकता है. सेक्शुअल हीलिंग के तौर पर मानसिक रूप से परेशान लोग इसे इलाज के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक चिंता इस बात पर व्यक्त की गई है कि यौन शोषण करने वाले लोग अगर इस तरह के रोबोट का इस्तेमाल करते हैं, तो उस पर सवाल उठाए जाने चाहिए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ देशों में ऐसे वेश्यालय आज के दिन में भी चल रहे हैं जहां सेक्स रोबोट का इस्तेमाल किया जाता है.

कनाडा के कोर्ट में एक ऐसे मामले की सुनवाई चल रही है जिसमें यह तय किया जाना है कि बच्चों की तरह दिखने वाले सेक्स रोबोट सही हैं या नहीं. कनाडा में रहने वाले केनेथ हैरीसन ने जब ऐसा ही एक डॉल खरीदा तो उसे एयरपोर्ट पर ही जब्त कर लिया गया. उस पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी के आरोप लगे.

लेख में इस बात पर जोर दिया गया है कि रोबोट को लेकर विभिन्न देशों को कानून बनाना चाहिए, ताकि इसका दुरुपयोग नहीं हो.