April 20, 2024

छात्रों ने जब अपनी मन की भावनाओं को रंगोली में दर्शाया

Faridabad/Alive News : नंगला-खेड़ी गुजरान स्थित जे.एस.पब्लिक स्कूल में बैसाखी के शुभ अवसर पर स्कूल की चेयरमैन पिंकी सिंह के नेतृत्व में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. समारोह की शुरुआत स्कूल के अध्यापकों वह चेयरमैन ने दीप प्रज्वलित करके किया। इसके बाद स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर सबका दिल जीत लिया। बैसाखी के इस कार्यक्रम में छात्रों द्वारा बरसो रे मेघा…मेघा बरसो रे व मोहे रंग दे बसंती आदि गीतों पर नृत्य पेश कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर बच्चों ने रंगों और फूलों के द्वारा अपनी उंगलियों का जादू दिखाते हुए अपने मन की भावनाओं को रंगोली के माध्यम से सभी के समक्ष प्रस्तुत किया। उनकी यह कलाकारी देखते ही बन रही थी मानो रंगोलियां हम से बात कर रही हों और अपना संदेश हम तक पहुंचा रही हो. छात्रों ने रंगोली के माध्यम से जहां बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। वहीं कुछ रंगोलियों में किसानों की पीड़ा भी देखने को मिली।

स्कूल की चेयरमैन ने बेस्ट रंगोली का सिलेक्शन करते हुए छात्रों को सम्मानित किया। इस मौके पर पिंकी सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि बैसाखी का त्यौहार बौद्ध धर्म, सिख धर्म और हिंदू धर्म के लोग भी मनाते हैं. उन्होंने अमृतसर के जलियांवाला बाग घटना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और बताया कि इसी दिन खालसा पंथ आर्य धर्म की स्थापना की गई थी. किसान गेहूं की फसल भी इसी महीने में काटते हैं.

इस मौके पर विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर सभी का दिल जीत लिया और बैसाखी की खुशियों को डबल कर दिया। कार्यक्रम में स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा.