April 19, 2024

शर्म करो पार्षद, क्यों जनता की परेशानी दिखाई नही देती?

Faridabad : स्मार्ट सिटी के पार्षद की अनदेखी से वार्ड-6 के निवासियों को नरकीय जीवन जीने को मजबूर कर रही है। यहां लोगों को (सडक़, पानी, सफाई, सीवर और स्ट्रीट लाईट) जैसी मुलभुत सुविधा नही मिल रही है, और ना ही नंगला रोड़ पर घण्टों लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिल रही है। नंगला रोड़ पर गंदे पानी से अवरूध नालियां और सडक़ पर भरा पानी वार्ड पार्षद को दिखाई नही दे रहा है।

नंगला रोड पर एयरफोर्स नाले के खुले मेन होल पर चारदीवारी न होने से गंदे नाले में गिरा युवक|

बड़े मजे की बात तो यह है कि वार्ड -6 के पार्षद का स्कूल और कार्यालय सडक़ पर जमा नाले के पानी के सामने ही है। लगातार एक साल से नंगला रोड़ पर जमा हो रहा एयरफोर्स नाले का गंदा पानी हजारों लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जो पार्षद अपने स्वार्थ के लिए नाले को बंद करवा सकता है, वो जनता के हितों को ध्यान रख सकते है। वार्ड की जनता को बता दे कि जिस एयरफोर्स नाले के कारण नंगला रोड़ गंदे पानी से लबालब रहता है उसको बंद करवाने में इसी पार्षद का हाथ है।

नंगला रोड पर सीवर जाम होने से भरे गंदे पानी में गाडी बंद होने के बाद धक्का लगते लोग|

क्योंकि खुले एयरफोर्स नाले के कारण पार्षद महोदय के स्कूल के लाखों रूपए के एडमिशन का नुकसान हो रहा था। पिछली सरकार में खुले नाले को अपने स्कूल के सामने से बंद कराने के लिए वर्तमान पार्षद ने बड़ी मसकत की थी। अब पार्षद महोदय जब तक नाले को खुला नही कराएंगें तब तक नंगला रोड़ और इसके साथ लगने वाली कॉलोनियां गंदे पानी से ऑवरफ्लो ही रहेंगी।

चौंकिए नहीं, यह सोमवार के दिन एयरफोर्स नाले के बंद होने से नंगला रोड पर जमा पानी है|

क्या कहते है स्थानीय निवासी :
वार्ड-6 के स्थानीय निवासी दीपक गर्ग का कहना है कि नंगला रोड़ पर लगने वाला जाम अब लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन चुकी है, क्योंकि डेढ़ साल से समस्यां ज्यों की त्यों बनी हुई है। इस परेशानी से निजात के लिए लोग कई बार पार्षद से मिल चुके है पर अभी तक परेशानी का कोई समाधान नही हो सका है।

वही वार्ड के अंतर्गत आने वाले खंड-बी के स्थानीय निवासी सुनीता, मंजू का कहना है न तो वार्ड वार्ड में सडक़ बनी है, और न ही नाली के पानी निकासी का कोई प्रबंध है। पीने के पानी के लिए जो पाईप लाईन डाली गई थी उसके बाद सडक़ो की हालत बद्द से बद्दतर हो गई है। पानी की पाईप लाईन बेशक डाल दी गई है, लेकिन बावजूद इसके ना पीने को पानी मिल रहा है न ही, सडक़ो की हालत में कोई सुधार हुआ है। अमित का कहना है, पुलिया के अभाव में कई बार बच्चें नालियों में गिर चुके है।

पर आलम यह है, कि पार्षद को शिकायत देने पर किसी ने न सुनी तो अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए लोगों को स्वंय अपने बजट से पुलिया बनवानी पड़ी। वहीं सरोज कुमार, राहुल बताते है कि पानी का इतना अभाव है, कि लोगों को नाली के पानी से नहाना पड़ता है।

वार्ड में कूड़ा उठाने वाली गाड़ी यहां कूड़ा उठाने नही बल्कि फैलाने आती है। कूड़े से जमा गंदगी में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। सलमान अलबी, अवनीश कुमार, इमरान का कहना है पार्षद से इन समस्याओं से कई बार अवगत करवा चुके है, पर पार्षद यहां से गुजरने के बाद भी समस्याओं को केवल अनदेखा ही करते हे।

क्या कहते है पार्षद-
जब वार्ड-6 के पार्षद सुरेन्द्र अग्रवाल से वार्ड समस्याओं को लेकर बात करनी चाही तो , उन्होंने फोन ही नही उठाया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है, जब पार्षद को फोन उठाने की फुर्सत नही, तो ऐसे में वार्ड की सफाई का क्या हाल होगा?