April 25, 2024

सुष्मिता और लारा के बाद क्या श्रद्धा लाएंगी मिस यूनिवर्स का ताज

अमरीका के लास वेगास में रविवार को 66वीं ब्रह्मांड सुंदरी यानी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस साल इस प्रतियोगिता में भारत की ओर से श्रद्धा शशिधर हिस्सा ले रही हैं.

प्रतियोगिता का आयोजन कराने वाली संस्था की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 21 साल की श्रद्धा चेन्नई से हैं.

बीते 66 सालों में अब तक भारत से दो ही सुंदरियां ये खिताब जीत सकी हैं- साल 1994 में 18 साल की उम्र में सुष्मिता सेन ने और साल 2000 में 22 साल की उम्र में लारा दत्ता ने. श्रद्धा ये प्रतियोगिता जीतीं तो भारत की तीसरी मिस यूनिवर्स होंगी. आर्मी पब्लिक स्कूल देवलाली, महाराष्ट्र से पढ़ी श्रद्धा मिस डिवा मिस यूनिवर्स इंडिया का ताज जीत चुकी हैं.

92 देशों की सुंदरियों के बीच मुक़ाबला
श्रद्धा के पिता आर्मी में हैं और वो भारत में कई प्रदेशों में घूम चुकी हैं. वो दुनिया घूमना चाहती हैं और बाद में एक सफल टेलीविज़न होस्ट बनना चाहती हैं. उनका मानना है कि लोगों के रहन-सहन, उनकी परंपराएं और उनकी समस्याओं को समझने के लिए ज़रूरी है कि आप उनके बीच जाएं.

वेबसाइट के अनुसार श्रद्धा हिंदी, अंग्रेज़ी और तमिल भाषाएं जानतीं हैं और पत्रकारिता की पढ़ाई कर रही हैं. वो शास्त्रीय नृत्य में भी पारंगत हैं और खेलों में भी दिलचस्पी रखती हैं.

वेबसाइट के अनुसार इस साल हानो वाली प्रतियोगिता में कुल 92 देशों और प्रदेशों की सुंदरियां शिरकत कर रही हैं, और पांच बार एमी अवॉर्ड जीत चुके जाने-माने अमरीकी कॉमेडियन स्टीव हार्वी इसे होस्ट करने वाले हैं. प्रतियोगिता में बीते साल की मिस यूनिवर्स फ्रांस की आइरिस मिटनेयर इस साल की विजेता को ताज पहनाएंगी.