‘वूमेन सेल’ ने छात्राओं को सेनेटरी पैड को लेकर किया जागरूक

0
41

Faridabad/Alive news : सेक्टर-16/ ए स्थित महिला महाविद्यालय में ‘वूमेन सेल’ संस्था ने ‘रक्त राइट टू ब्लीड फ्रीली’ नामक सेमिनार का आयोजन किया। इसका उद्देश्य छात्राओं को सेनेटरी पैड को लेकर जागरूक करना था। सेमिनार में छात्राओं को जागरूक करने के लिए एक सत्य घटना पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गई। कार्यक्रम में वूमेन सेेल संस्था के डारेक्टर तरूण शर्मा व कॉलेज प्राचार्या डॉ. भगवती राजपूत भी मौजूद रही।

सेमिनार में ‘रक्त राइट टू ब्लीड फ्रीली’ प्रोजेक्ट की हैड पूजा ने छात्राओं को बताया कि आज भी महिलाएं रजोधर्म के समय कपड़े का इस्तेमाल करती हैं जोकि स्वास्थ्य के लिए हानिक ारक है। उन्होंने बताया कि कपड़ा इस्तेमाल करने से महिलाओं के पेट व योनि में इन्फेक्शन हो जाता है।

यह महिलाओं में एक गंभीर समस्या है इसे कई बार महिलाएं अनदेखा कर देती  और फिर हालात ऑपरेशन तक पहुंच जाते है। उन्होंने यह भी बताया कि रजोधर्म के समय निकलने वाले ब्लॅड में कुछ बायोलॉजिकल सेल होते हंै, जो विदेशों में बेकार किडनी को सही करने के इस्तेमाल होता है। उन्होंने बताया कि विदेश में पैड से ब्लॅड को अलग कर लैब में टैस्ट किया जाता है ताकि उसे किडनी के मरीज के ऑपरेशन के समय उपयोग किया जा सके।

वहीं कॉलेज की प्राचार्या डॉ. भगवतीराजपूत ने ‘वूमेन सेल’ संस्था का सेमिनार के लिए धन्यवाद किया और कहा कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति स्वंय जागरूक होना होगा। वहीं, जनसंचार वि ााग की अध्यक्ष शालिनी खुराना ने ‘वूमेन सेल’ संस्था के कार्य की सराहना की और संस्था से जुड़ी कॉलेज की छात्रा रूचि, प्राची, भावना का कार्यक्रम की सफलता पर प्रोत्साहन किया। इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारी और कॉलेज क ी महिला लैक्चरर भी मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here