April 25, 2024

नकल रोकने का गांव की महिलाओं ने उठाया बीड़ा, सेंट्रो पर देती हैं पहरा

Jhajjar/Alive News : हरियाणा सहित कई राज्यों में स्कूली विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं हो रही हैं। इन परीक्षाओं में जमकर नकल चल रही है। हरियाणा में स्कूल शिक्षा परीक्षा बोर्ड की परीक्षा में नकल के मामले सामने आ रहे हैं। इस सबके बीच झज्जर जिले के बेरी के भागलपुरी गांव की महिलाओं ने नकल रोकने का बीड़ा उठाया है। वे गांव की स्कूल के बाहर परीक्षा के दौरान पहरा देती हैं। भागलपुरी गांव में नारी शक्ति सेवा समिति की इन 11 महिलाओं ने पूरे राज्य के लिए एक मिसाल पेश की है। राज्य में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 7 मार्च से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं।

प्रशासन और बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने में विफल हो रहा है। राज्य में अब तक नकल के करीब 4500 मामले पकड़े गए हैं। ऐसे में बेरी के गांव भागलपुरा की महिलाओं ने बेमिसाल जज्बा दिखाया है। गांव की नारी शक्ति सेवा समिति की इन 11 महिलाओं ने यहां के राजकीय स्कूल में चल रही परीक्षाओं को नकल रहित करने का बीड़ा उठाया है। यही कारण है कि अब तक इस केंद्र पर नकल का बस एक ही मामला सामने आया है। यह महिलाएं परीक्षा के दौरान स्कूल भवन के बाहर पहरा देती हैं। पूरी परीक्षा के दौरान वे स्कूल परिसर में गश्त करती रहती हैं। इस दौरान नकल कराने के लिए वहां फटकने की हिम्मत नहीं होती। वे कक्षा के बाहर से भी परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों पर नजर रखती हैं कि कोई नकल तो नहीं कर रहा।

ये महिलाएं परीक्षा के दौरान स्कूल के हर कक्षा की खिड़कियों पर नजर रखती हैं। परीक्षा की दोनो शिफ्टों में ये मुस्तैदी से तैनात रहती हैं। इसके लिए उनको न तो कोई पारिश्रमिक मिलता है और न ही कोई सुविधा। उनका उद्देश्य अपने गांव में परीक्षा को नकल मुक्त कराना है। इन महिलाओं का कहना है कि हम नहीं चाहतीं कि उनके बच्चे नकल से पास करें। हम चाहते हैं कि गलत राह चुनने की जगह बच्चे मेहनत और अपनी योग्यता के बल पर आगे बढ़ें। उन्हें अच्छी शिक्षा मिले यही हमारा उद्देश्य है और यह तभी पूरा होगा जब परीक्षाएं बिना नकल की होंगी।