April 26, 2024

यूटीआई में अक्सर महिलाएं करती है ये गलतियां

यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन महिलाओं को होने वाली एक सामान्य परेशानी है। ज्यादातर महिलाओं को अपने जीवनकाल में इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ लड़कियों में जल्दी-जल्दी यूटीआई की समस्या होती रहती है। ऐसे में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है। यूटीआई दरअसल बैक्टीरिया के कारण होता है। यह बैक्टीरिया मूत्रमार्ग से होते हुए ब्लैडर तक पहुंच जाता है और संक्रमण फैलाता है। यहां तक कि कई बार ब्लैडर में सूजन जैसी समस्या भी देखने को मिलती है। बहरहाल विशेषज्ञों की मानें तो संक्रमण की स्थिति में कुछ चीजें करने से हर महिला को बचना चाहिए ताकि उनकी समस्या विकराल रूप इख्तियार न कर ले।

डॉक्टर के पास न जाना
अकसर मध्यवर्गीय महिलाएं यूटीआई से संबंधित समस्या को लेकर डाक्टरों के पास जाने से बचती हैं। उन्हें यह शर्म का विषय लगता है। जबकि उन्हें चाहिए कि वे अपनी समस्या को लेकर जल्द से जल्द डाक्टर के पास जाए। अपने स्तर पर किसी समस्या का निदान नहीं खोजना चाहिए। आपको बता दें कि आप जितना ज्याद समय लगाएं उतना ही ज्यादा आपकी बीमारी फैलती चली जाएगी। इतना ही नहीं इससे संक्रमण किडनी तक फैल सकता है जो कि जानलेवा भी हो सकता है।

तरल पदार्थ न खाना
यूटीआई होते ही महिलाएं तरल पदार्थ का सेवन बंद कर देती हैं। उन्हें लगता है कि वे जितना कम तरल पदार्थ का सेवन करेंगी, उतना ही उन्हें पेशाब के लिए कम जाना पड़ेगा। इतना ही नहीं यूटीआई में महिलाएं अकसर पेशाब जाने से बचती हैं। जबकि यह सरासर गलती है। यूटीआई होने की स्थिति में भी आप जितना ज्यादा पानी पिएंगी, आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बेहतर है।

कॉफी और शराब का सेवन
यूटीआई होने की स्थिति में महिलाओं को चाहिए कि काफी और मद्य से दूर रहें। यही नहीं फिज्जी ड्रिंक से भी दूर हो जाना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक आदि से खासा दूरी बना लें वरना संक्रमण के फैलने की आशंका बढ़ सकती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

एंटीबायोटिक्स बंद करना
अकसर यूटीआई होने के बाद महिलाएं अपनी एंटीबायोटिक्स लेना बंद कर देती है। दरअसल उन्हें लगता है कि इससे कहीं उनकी समस्या बड़ा रूप इख्तियार न कर ले। लेकिन आपको बता दें कि कोई एंटीबायोटिक लेने से पहले या बंद करने से पहले विशेषज्ञ से अवश्य संपर्क करें। खुद ब खुद कोई फैसला न लें। इससे आपको ही नुकसान होगा। अपना ट्रीटमेंट किसी भी स्तर पर खुद करने की कोशिश न करें और न ही किसी आम महिला की सलाह पर विश्वास करें।

निरंतर अंतरंग संबंध बनाना
यूटीआई होने पर सबसे पहले आपको अपने पार्टनर के साथ अंतरंग संबंध पर विराम लगाना होगा। ऐसा न करने से संक्रमण फैल सकता है। असल में विशेषज्ञ यह कहते हैं कि यूटीआई के दौरान सेक्स करने से महिला को काफी तकलीफ हो सकती है। उसके दर्द का अहसास हो सकता है। इतना ही नहीं उसकी तकलीफ बढ़ सकती है। ऐसे में पार्टनर को महिला की स्थिति समझनी चाहिए और सेक्स से कुछ दिनों तक दूरी बना लेनी चाहिए। यह कतई न सोचें कि एक-दो बार अंतरंग संबंध स्थापित कर लेने से कुछ नहीं होगा। जबकि इस तरह की सोच समस्या को खतरनाक रूप दे सकती है।

पेशाब रोकना
अकसर यूटीआई की मरीज महिलाओं के लिए पेशाब जाना दर्दनाक हो जाता है। ऐसे में कई महिलाएं पेशाब रोकने की भरसक कोशिश करती हैं। जबकि यूटीआई की मरीजों के लिए यह सही नहीं है। उन्हें किसी भी स्थिति में पेशाब नहीं रोकना चाहिए। उन्हें चाहिए कि पेशाब आते, पेशाब कर आएं। पेशाब के जरिए कुछ बैक्टीरिया भी बाहर निकल सकते हैं।