April 26, 2024

बदलते परिवेश में बच्चों को सम्भालने का काम करे : राज्यपाल

Kurukshetra/Alive News : समाज और देश को संस्कारमय, आदर्शवादी और चरित्रवान बनाने के लिए बच्चों को आदर्शवादी और चरित्रवान बनाना बहुत जरुरी हैं। ऐसा पावन और पुनित कार्य तभी सम्भव हो सकेगा जब शिक्षा के मंदिर में बच्चों को भारतीय संस्कृति में समाहित उच्च आदर्शों की शिक्षा बुनयादी स्तर पर देने का काम ओर बेहतर तरीके से करेंगे। उक्त उद्गार हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने शाहबाद के गीता विद्या मंदिर में दशमेश गुरु गोबिंद सिंह जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित वार्षिक उत्सव में प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह (रज्जू भैया) के विज्ञान एवं प्रयोगशाला कक्ष के शिलान्यास पट्ट के अनावरण उपरांत उपस्थित विद्यार्थियों और श्रोतावृंद को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

राज्यपाल ने अपने प्रेरक सम्बोधन में कहा कि उन्हें विद्यार्थियों के बीच आकर अपार खुशी का अनुभव होता हैं। कई प्रकार के सार्वजनिक और सामाजिक कार्यक्रमों में जाने का सौभाग्य मिलता हैं, लेकिन विद्यार्थियों के कार्यक्रमों में जाकर आत्मा बहुत प्रसन्न होती हैं। इस स्कूल में आकर भी मन बहुत प्रसन्न हुआ, क्योंकि बच्चों द्वारा दी गई प्रस्तुतियां ज्ञानवर्धक होने के साथ-साथ देशभक्ति और सामाजिक दृष्टिकोण से सराबोर रही। गुरु गोबिंद सिंह जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए राज्यपाल ने कहा कि गुरु गोबिंद ने समाज में एक ऐसी चेतना का संचार किया जो उस वक्त की जरुरत थी। उन्होंने समाज और देश के लिए जन आंदोलन खड़ा किया तथा समाज को नई दिशा दी। राज्यपाल ने कहा कि सरकार शहरों को स्मार्ट बनाने में लगी हुई हैं। आने वाले समय में कस्बों और गांवों को भी स्मार्ट बनाने का कार्य होगा। ऐसे शहरों, कस्बों और गांवों को स्मार्ट बनाने की सार्थकता सिद्ध करने के लिए उनमें रहने वाले लोग भी स्मार्ट बने यानि वहां रहने वाले लोग आदर्शवादी और चरित्रवान बनने चाहिए। ऐसी व्यवस्था स्थापित करने की हम सबकी सांझी जिम्मेदारी हैं।

उन्होंने यह कहा कि अभिभावकों को चाहिए की वे बदलते परिवेश में बच्चों को सम्भालने का काम करे, तभी हम समाज सेवा और राष्ट्रसेवा के लक्ष्य को सही मायनों में प्राप्त कर सकेंगे। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रेम, प्यार और वाणी की अधिष्ठातरी सरस्वती मां के समक्ष ज्योति प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस अवसर पर उन्होंने विज्ञान और प्रयोगशाला कक्ष के निर्माण के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा की तथा कहा कि सरकार में मंत्री कृष्ण कुमार बेदी एक अच्छी सोच के व्यक्तित्व हैं। समाज सेवा और शिक्षा के उत्थान के लिए भी प्रशंसनीय और सराहनीय कार्य करते रहते हैं। इससे पूर्व हरियाणा के सामाजिक, न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने मारकंडे ऋषि की पावन और पवित्र धरा पर राज्यपाल का स्वागत करते हुए कहा कि राज्यपाल ने स्कूल के प्रांगण में आकर विद्यार्थियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों का गौरव भी बढ़ाया हैं। राज्यपाल शुरु से ही समाज सेवा के लिए कार्य करते रहे है और वर्तमान में समाज सेवा और राष्ट्रसेवा के कार्यो को आगे बढ़ा रहे हैं। बच्चों का उत्थान उनकी आत्मा को प्रसन्न करता हैं। यह हमारी और संस्कृति और सभ्यता के नैतिक और सामाजिक मूल्यों के निर्वाह का ही परिणाम हैं। इस मौके पर उन्होंने रज्जू भैया कक्ष के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

किन-किन बच्चों को किया सम्मानित
इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन के दृष्टिगत स्कूल के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों मयंक, पल्लवी, अनमोल शर्मा, आयुष शर्मा, शशि, मोहित जोशी, भारत भूषण, किरण लता, साहिल, दिव्या, संजना, ललित को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित भी किया।

कौन-कौन रहे मौजूद
इस मौके पर डा. ऋषि राज, सत्यनारायण, अशोक, डा. असेन्द्र कुमार, डा. अश्विनी कुमार, राम कुमार, हरप्रीत, प्रिंसीपल जनक अहुजा, अरुण कंसल, मुल्क राज गुम्बर, बलदेव राज सेठी, नपा अध्यक्ष बलदेव राज चावला, सुश्री पूजा चौधरी, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता कर्णराज तुर, भाजपा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य राव रणजीत सिंह, महामंत्री नीटू राणा व रवि दत्त शर्मा, रामकुमार यारा, अशोक राणा, जिला महामंत्री रविन्द्र सांगवान, पार्षद राकेश, राजेश गुप्ता, देवराज चराया, मैम्बर जिला परिषद सुरेन्द्र कश्यप माजरी, नरेश खेड़ा, तथा प्रशासन की और एसपी अभिषेक गर्ग, एडीसी धर्मवीर सिंह, शाहबाद एसडीएम सतबीर कुंडू सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।