April 19, 2024

डॉ. सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई आपदा प्रबंधन प्लान पर कार्यशाला

Faridabad/Alive News: अगवानपुर स्थित डी.एन मेमोरियल स्कूल में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की गाइडलाइन को पूरा करने हेतु एवं विद्यालय आपदा प्रबंधन प्लान पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन और चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉक्टर एम.पी सिंह के द्वारा आयोजित किया गया|

इस अवसर पर विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के तरीकों से अवगत कराया और कमरों से बाहर निकलते हुए कुछ बच्चे चोटिल और घायल हो जाते हैं। उनको प्राथमिक सहायता देकर प्राथमिक पोस्ट तक ले जाने के तरीकों से अवगत कराया डॉक्टर सिंह ने कहा कि ऐसे समय पर हमें अपने हौसले को नहीं छोडऩा चाहिए ना ही हिम्मत हरनी चाहिए हम कमरे के अंदर भी सुरक्षित रह सकते हैं और खुले स्थान में भी अपनी गलती की वजह से असुरक्षित हो सकते हैं।

इसलिए शांति व्यवस्था को बनाए रखें ज्यादा अफरा-तफरी ना करें किसी को धक्का-मुक्की नहीं करनी चाहिए और अपने सिर पर किताब कॉपी या स्कूल बैग और हेलमेट पहनकर निकलना चाहिए। अपने सिर को बचाते हुए अति शीघ्र खुले मैदान में पहुंच जाए दीवारों से चिपट कर या हाथ लगा कर नहीं चलना चाहिएक्योंकि उसमें बिजली संचरित हो सकता है। शॉर्ट सर्किट की वजह से दीवारों में आग भी लग सकती है विद्यालय की छत भी गिर सकती है इमारत में लगे हुए कांच भी आप को घायल कर सकते हैं अपनी सुरक्षा में ही सब की सुरक्षा है.

जागरूकता के कारण ही आप इस आपदा से बच सकते हैं। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापकों और बच्चों की प्राथमिक सहायता टीम सेफ्टी टीम सर्च एंड रेस्क्यू टीम का गठन किया गया और आपदा पर काबू पाने हेतु उनको प्रशिक्षण भी दिया गया।