जीवा पब्लिक स्कूल में प्राथमिक चिकित्सा पर कार्यशाला आयोजित

0
11

Faridabad/Alive News: 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में आज एक बेहद ज्ञानवर्धक विषय पर कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें शहर के विख्यात डॉ. संजीव, डॉ. मयंक व डॉ. रीमा सचदेव ने अपना व्याख्यान दिया। डॉ0 संजीव एक विख्यात व वरिष्ठ बालरोग विशेषज्ञ हैं व सेक्टर 21बी स्थित फरीदाबाद मेडिकल सेंटर के संस्थापक हैं।

कार्यशाला में डॉ0 संजीव ने विद्यालय के सभी अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र सबसे अधिक अध्यापकों से प्रभावित होते हैं, अत: अध्यापक शैक्षिक शिक्षा के साथ चिकित्सा की कुछ आधारभूत विशेष बातों का ज्ञान भी रखें व छात्रों की बी बताएँ। सर्वप्रथम उन्होंने टीकाकरण के विषय में बताया।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक अभिभावक का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों के सभी आवश्यक टीकाकरण को पूर्ण करें यह भविष्य के लिए बहुत ज़रूरी है। टीकाकरण केवल बच्चों के लिए ही आवश्यक नहीं है बल्कि यह बड़ों के लिए भी आवश्यक है। उन्होंने कई आवश्यक टीकाकरण का उल्लेख किया एवं उनकी विशेषताओं से भी अवगत किया।

इसके उपरांत डॉ0 मयंक ने अध्यापकों को चोट लगने व उनके प्राथमिक उपचार के विषय में बताया। डॉ0 मयंक ने अनेक ऐसे घटनाओं का उल्लेख किया जिसमें उन्होंने बताया कि बालक को एक छोटी सी चोट लगने पर गंभीर स्थिति उत्पन्न कर सकता है परन्तु सूझबूझ एवं शांत रहकर उचित ढंग से प्राथमिक चिकित्सा का प्रयोग कर गंभीर स्थिति से बचा जा सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि प्राथमिक उपचार के बाद विशेषज्ञों से अवश्य ही सलाह लेने व पूर्ण चिकित्सा पद्घति का अनुसरण करना भी आवश्यक है।

इस अवसर पर उपस्थित बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ डॉ0 रीमा सचदेव ने भी छात्रों की ऐसी अवस्था का वर्णन किया जिन्हें अक्सर माता-पिता व शिक्षकों द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है। यदि उन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाए तो अवश्य ही प्रत्येक बालक बहुत कुछ कर दिखाने में सक्षम होता है, क्योंकि संसार में प्रत्येक बालक बहुत कुछ न कुछ कर करने में सक्षम होता है। डॉ0 रीमा सचदेव के अनुसार अध्यापक एवं अभिभावक बच्चों की परेशानी को देखें व समझें व उस समस्या का निदान करने का भी प्रयास करें।

इस अवसर पर डॉ0 संजीव व उनकी टीम को विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका मुख्ता सचदेव एवं प्रधानाचार्या देविना निगम द्वारा सक्वमानित किया गया।

Print Friendly, PDF & Email