March 28, 2024

वर्ल्ड नंबर-1 डबल ट्रैप शूटर बना मानव रचना का स्टूडेंट् अंकुर मित्तल

Faridabad/Alive News :  मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) के स्टूडेंट्स ने एक बार फिर खेल के क्षेत्र में इतनी बड़ी उपलब्धि प्राप्त कर संस्थान को गौरांवित किया है। मानव रचना इंटरनेशलन यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) एमबीए स्टूडेंट अंकुर मित्तल ने मैन्स डब्ल ट्रैप कैटिगरी में पहला स्थान हासिल कर संस्थान को ही नहीं देश को भी गौरांवित किया है। आईएसएसएफ के द्वारा हाल ही में जारी की गई रैंकिंग में अंकुर वर्ल्ड नंबर-1 डबल ट्रैप शूटर बना है।

अंकुर को सम्मानित करने के लिए शुक्रवार को मानव रचना में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर अंकुर को सम्मानित करते हुए मानव रचना के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. अमित भल्ला ने कहा कि मानव रचना खेलों को शिक्षा का अहम हिस्सा मानता है और इसी सोच के साथ नैशनल व इंटरनैशनल स्तर के खिलाड़ियों को स्टेट आफ द आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ तैयार किया जाता है।

इस मौके पर प्रतिभाशाली शूटर रोंजन सोढ़ी, मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. एनसी वाधवा, मानव रचना के डायरेक्टर स्पोर्ट्स सरकार तलवार, फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की डीन डॉ. छवि भारगव मौजूद रहीं।

इस मौके पर सभी का आभार प्रकट करते हुए अंकुर मित्तल ने कहा कि आज मैं बहुत खुश हूं कि मैं अपने देश के लिए यह सम्मान हासिल करने में काबिल बना। इसके लिए मैं राज्य सरकार, स्पोर्ट्स अथॉरिटी व मानव रचना का धन्यवाद करना चाहता हूं क्योंकि मुझे हर कदम पर इनसे सभी जरूरी सहयोग प्राप्त हुआ। इसी सहयोग के कारण में नंबर वन के पद तक पहुंच पाया।

इस मौके पर सरकार तलवार ने अंकुर मित्तल के लिए प्रशंसात्मक उल्लेख पढ़ा।

 अंकुर मित्तल का अब तक का सफर
अंकुर मित्तल ने पिछले एक साल में देश को गौराव प्रदान करने में कोई कमी नहीं छोड़ी। अंकुर ने सबसे पहले भारत में फरवरी में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल हासिल किया और उसी के बाद मैक्सिको में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल प्राप्त किया। केवल यहीं नहीं एशियन चैंपियनशिप में प्रतिभाशाली शूटरों के साथ खेल कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया और सिंतबर में मोस्को में आयोजित की गई आईएसएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में बेहतर स्कोर कर (145-150) अपने ही जर्मनी में बनाए गए नेशनल रेकार्ड (144-150) को तोड़ दिया। वह डबल ट्रैप इवेंट में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाला खिलाड़ी बना और सिल्वर मेडल पर कब्जा किया। अपने इन्हीं गौरवशाली पारियों की मदद से वह रैंकिंग में डब्ल ट्रैप शूटिरों की लिस्ट में सबसे ऊपर पहुंचा है। अंकुर रोंजन सोढ़ी के बाद दूसरा भारतीय खिलाड़ी बना है जिसने यह स्थान हासिल किया है।