April 23, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया वर्ल्ड स्माईल-डे

Faridabad/Alive News : तिगांव स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में विश्व मुस्कान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। उल्लेखनीय है कि विश्व मुस्कान दिवस हर साल अक्टूबर के महीने में पहले शुक्रवार को मनाया जाता है।


वर्ल्ड स्माईल-डे का विचार हार्वे बॉल, जो वर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स से एक वाणिज्यिक कलाकार द्वारा गढ़ा गया और शुरू किया गया था। हार्वे बॉल को 1963 में स्माइली फेस बनाए जाने के लिए जाना जाता है। विश्व का पहला विश्व मुस्कुराहट 1999 में आयोजित किया गया था और बाद में इसे सालाना आयोजित किया गया है।


इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि मुस्कान एक ऐसी दवा है जो मुफ्त है तथा यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मूड को भी सुधारती है। यह आपकी उम्र को बढ़ाती है एवं आपको तनाव से निजात दिलाती है। इसलिए अपने हर काम को मुस्कुराते हुए करें। मुस्कान, लोगों के साथ आपके संबंधों को बेहतर बनाती है। अत: इससे प्राप्त होने वाली खुशी का सीधा असर आपकी सेहत व आपकी जिंदगी पर पड़ेगा।

यादव ने कहा कि मुस्कान के वैज्ञानिक फायदे हैं जैसे कि मुस्कान, हृदय गति को घटाती है एवं शरीर को आराम प्रदान करती है दिल को स्वस्थ रखने के लिए तथा रक्तचाप को घटाने के लिए कई व्यायाम मौजूद हैं लेकिन मुस्कान, बिना पसीना बहाए इस काम को सरल बना देती है।

इस अवसर पर स्कूल के एकेडमिक डॉयरेक्टर सी.एल. गोयल, शम्मी यादव, योगेश चौहान व अन्य अध्यापकगण मौजूद थे। सभी ने स्माइल डे को एन्जॉय किया।