April 20, 2024

मानव रचना में वर्ल्ड वाटर-डे पर कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News : जल की महत्वता बताने के लिए हर साल 22 मार्च को वर्ल्ड वाटर-डे का आयोजन किया जाता है। इस दिन मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वर्ल्ड वाटर के उपलक्ष्य में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम का आयोजन स्टूडेंट्स की जल की महत्वता बताना था। इस मौके पर स्टूडेंट्स को संबोधित करने के लिए सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड से साइंटिस्ट डी डॉ.ए मुखर्जी पहुंचे।

मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) में साल 2015 में सेंटर फोर एडवांस वाटर टेक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट की स्थापना की गई थी। कार्यक्रम में पहुंचे डॉ.ए. मुखर्जी ने स्टूडेंट्स को जल व स्वास्थ्य विषय पर संबोधित किया और इस विषय की गहराई से जानकारी दी। वहीं इस मौके पर मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी की डीन रिसर्च प्रोफेसर डॉ. सरिता सचदेवा ने जल से जुड़ी गंभीर समस्याओं से अवगत कराया।

वहीं एमआरआईयू एफईटी के ईडी व डीन ने जल संरक्षण पर प्रकाश डाला। इस मौके पर स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ.एन.सी.वाधवा ने कहा कि जल के प्रयोग सही तरीके से करते हुए भविष्य के लिए इसको बचाया जात सकता है क्योंकि जल के बिना जीवन संभव नहीं है।