April 27, 2024

क्या पर्यटको के लिए ‘सेफ’ रहेगा 30वां सूरजकुण्ड मेला?

Poonam Chauhan /Alive News service:

Faridabad : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त फरीदाबाद का सूरजकुण्ड क्राफ्ट मेला ढ़ेरो रंगो और कलाकृतियों को अपने आप में समेटे हुए है, मेला एक बार फिर संस्कृति और कला के दिवानों के लिए बेहतरीन मौका लेकर आया है। 30वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड क्राफ्ट मेला 1 फरवरी से 15 फरवरी तक कला प्रेमियों के आकर्षण का केन्द्र बना रहेगा। संस्कृति और कला का अनुठा संगम अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड मेला प्रर्यटन विभाग और हरियाणा सरकार के लिए आमदनी का अच्छा साधन बना हुआ है। लेकिन क्या पर्यटन विभाग प्रर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी उतना ही जागरूक है जितना की इंकम के सोर्स को लेकर है। हाल ही में पठानकोट में हुए आतंकी हमले और आंतकवादियों की निर्भयता को देखकर यह कहना गलत नही होगा कि पर्यटन विभाग को सुरक्षा के कडे इंतजाम करने के साथ ही मेला परिसर में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। दिल्ली एनसीआर में कुछ आंतकवादियों के छुपे होने की खबर से प्रर्यटन विभाग को अलर्ट हो जाना चाहिए कहीं ऐसा न हो कि मेला आतंकियों का टारगेट बन जाए।

पहले क्या थी सुरक्षा व्यवस्था : मेले की सुरक्षा की बात की जाए तो लाखो प्रर्यटकों के लिए प्रशासन की तरफ से मुट्ठी भर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाता है। बेकाबू भीड के कारण सुरक्षा व्यवस्था को गंभीरता से न लेते हुए मात्र खाना-पूर्ति की जाती है जिससे की लाखो लोगों की जान खतरे में होती है। प्रशासन की लापरवाही के कारण कोई बड़ी घटना घटित हो सकती है।

कैमरे की नजर : मेला अधिकारियों के अनुसार इस बार मेला परिसर कैमरे की नजर में रहेगा। इससे सुरक्षा-व्यवस्था में कोई चुक होने की गुंजाईश कम होगी। मेला परिसर में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाऐंगे, जिससे की मैन ऑफिस से पूरे मेले पर नजर रखी जा सकेगी।

पर्यटन मंत्री बोले : कैबिनेट मिनिस्टर रामबिलास शर्मा का कहना है कि प्रर्यटको की सुरक्षा-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पुख्ता इंतजाम किए गए है। आंतक से हिन्दुस्तान लड़ रहा है अधिकारियों से बैठक कर चर्चा की जाएगी।

क्या कहना है अधिकारियों का : सूरजकुण्ड मेले की वाईस चेयरमैन डॉ. सुमिता मित्रा का कहना है कि मेला परिसर सुरक्षा के घेरे में होगा और सुरक्षा को ध्यान में रखकर मेले को 5 जोनों में बाटा गया है। इसके साथ ही फायर ब्रिगेड की गाडिय़ा और एम्बुलेंस मेले में मौजूद होंगी वहीं सीसीटीवी कैमरा पूरे मेले में लगाए जाऐंगे।