April 26, 2024

DAV स्कूल में योग शिविर के समापन पर पर्यावरण शुद्धि यज्ञ

Faridabad/Alive News : डीएवी पब्लिक स्कूल बल्लभगढ़ में आर्य युवा समाज द्वारा अभिभावकों के स्वास्थ्य संरक्षण हेतु आयोजित योग शिविर के समापन पर पर्यावरण शुद्धि यज्ञ किया गया। प्रधानाचार्या रीना वशिष्ठ काचरु ने योग शिविर में आए अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यज्ञ हमारे जीवन का महत्त्वपूर्ण अंग है। यज्ञ को अपनाकर हमेशा लोगों ने अपने स्वास्थ्य की रक्षा की है।

यज्ञ वातावरण की शुद्धि का सर्वाेत्तम साधन है, तथा आस-पास के वातावरण एवं स्वास्थ्य रक्षा में यज्ञ सहायक होता है। योगाचार्य जयपाल शास्त्री ने योगाभ्यास के पश्चात् पर्यावरण शुद्धि यज्ञ सम्पन्न कराया। अभिभावकों ने योग शिविर के दौरान योर्गप्राणायाम से हुए लाभों के विषय में बताया और प्रधानाचार्या से आगे भी इस प्रकार के स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन का निवेदन किया।

आर्य युवा समाज की ओर से सभी आगन्तुकों को वैदिक पुस्तकों का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर लगभग सौ अभिभावकों ने भाग लिया जिनमें मुख्य रूप से डॉ के.एस.सिन्हा, दीपक़ कुलभूषण आर्य, बिजेन्दर तोमर, देव भाटी, तारीफ सिंह, तेजपाल त्यागी, वेदराम सैनी, तेजपाल शर्मा, देवदत्त वर्मा, ललता भाटी, राजबाला शर्मा, शारदा शर्मा आदि की उपस्थिति रही। प्रसाद वितरण एवं शान्तिपाठ के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हो गया।